शार्ट टर्म कोर्स करिये और बारटेंडिंग में मजेदार कॅरियर बनाइए

शार्ट टर्म कोर्स करिये और बारटेंडिंग में मजेदार कॅरियर बनाइए

अगर आप बारटेंडिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य देख रहे हैं तो आप ग्रेजुएशन के बाद बारटेंडिंग का कोर्स कर सकते हैं। अधिकतर संस्थानों में कोर्स के एडमिशन के लिए इंटरव्यू लिया जाता है। उसके क्लीयर होने के बाद कोर्स कर सकते हैं। बारटेंडिंग का कोर्स शार्ट टर्म होता है।

वो जमाने लद गए, जब युवा महज डॉक्टर, इंजीनियर बनना चाहते थे या फिर वह नौ से पांच की जॉब करके संतुष्ट हो जाते थे। लेकिन बदलते जमाने के साथ अब युवा भी एक्सपेरिमेंटल होने लगे हैं। वह ऐसे क्षेत्र में कॅरियर की संभावनाएं तलाशते हैं, जो लीक से हटकर व मजेदार हो। ऐसा ही एक क्षेत्र है बारटेंडिंग। यह क्षेत्र महज लोगों की डिंक्स बनाने तक ही सीमित नहीं है। यहां पर आप काफी कुछ कर सकते हैं। यह क्षेत्र सिर्फ लड़कों के ही नहीं है, अब इस क्षेत्र में लड़कियां भी अपना भविष्य देखने लगी हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

इसे भी पढ़ें: साइबर की दुनिया में दिलचस्प कॅरियर है एथिकल हैकिंग

क्या होता है काम

आमतौर पर लोग समझते हैं कि एक बारटेंडर का काम महज शराब परोसना होता है, लेकिन वास्तव में इनका काम सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। वह कई तरह की डिंक्स को बेहद अलग अंदाज में परोसते हैं। साथ ही उन्हें कई तरह की डिंक्स को आपस से मिलाकर एक नई डिंक्स को तैयार करना होता है। आप कस्टमर से कितनी अच्छी तरह डील करते हैं, यह भी आपके काम का ही एक हिस्सा है।


स्किल्स

एक बारटेंडर का काम देखने में भले ही आसान लगता हो, लेकिन इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपमें कई तरह के स्किल्स होने जरूरी हैं। मसलन, आपको अलग−अलग तरह की डिंक्स व उनकी मिक्सिंग के बारे में पता होना चाहिए। जानकारी के अलावा आपका हार्डवर्क, स्मार्टनेस, समझदारी, और कस्टमर को संतुष्ट करने का कौशल आपको आगे लेकर जाता है। वहीं आप पूरी तरह आत्मविश्वास से भरपूर होने चाहिए ताकि आप कस्टमर्स से बेहतर तरीके से डील कर पाएं। 

इसे भी पढ़ें: युवाओं के लिए रोमांच से भरा कॅरियर है मर्चेंट नेवी

योग्यता

अगर आप बारटेंडिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य देख रहे हैं तो आप ग्रेजुएशन के बाद बारटेंडिंग का कोर्स कर सकते हैं। अधिकतर संस्थानों में कोर्स के एडमिशन के लिए इंटरव्यू लिया जाता है। उसके क्लीयर होने के बाद कोर्स कर सकते हैं। बारटेंडिंग का कोर्स शार्ट टर्म होता है। इसके अतिरिक्त होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आप इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं।


संभावनाएं

आज के समय में जिस तरह पब्स और बार्स की तादाद बढ़ रही है, उसके कारण इस क्षेत्र में संभावनाओं के नए द्वार खुले हैं। आप इस क्षेत्र में पार्ट टाइम भी काम कर सकते हैं। वैसे एक बारटेंडर सिर्फ पब्स में ही नहीं, बल्कि रेस्टोरेंट, नाइट क्लब्स, पार्टीज, रिसार्ट आदि में काम कर सकते हैं। जैसे−जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है, आप विदेशों में भी काम के अवसर तलाश सकते हैं। इसके अतिरिक्त अनुभवी बारटेंडर खुद का स्कूल भी खोल सकते हैं या फिर किसी लिकर कंपनी में बतौर कंसल्टेंट भी काम कर सकते हैं।


आमदनी

इस क्षेत्र में आपकी शुरूआती आमदनी दस से बारह हजार प्रतिमाह होती हैं, लेकिन समय व अनुभव के साथ आपकी आमदनी में इजाफा होता जाता है। एक अनुभवी प्रोफेशनल बारटेंडर लाखों में भी कमा सकता है। वैसे इस क्षेत्र में आमदनी के साथ−साथ आपको अलग से टिप भी मिलती है, जिसके कारण आपकी आमदनी लगभग दोगुनी से भी ज्यादा हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें: इंटर्नशिप कर रहे हैं आप तो ध्यान रखें ये बातें, आसानी से मिलेगी नौकरी

प्रमुख संस्थान

आईएचएम, मुंबई

कॉकटेल्स एंड डिम्स, दिल्ली

इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ बारटेंडिंग,

एफएमबीए, विभिन्न केन्द्र

फिलप एंड मिक्स बारटेंडिंग एकेडमी, मोहाली

मिक्सोफलेयर इंस्टीट्यूट ऑफ बेवरेज स्टडीज, नागपुर

लिक्विड आर्ट बारटेंडिंग स्कूल, हैदराबाद

वरूण क्वात्रा