वेडिंग इंडस्ट्री के इन पांच क्षेत्र में बनायें शानदार कॅरियर

wedding industry
जे. पी. शुक्ला । Jan 09, 2021 11:40AM
वेन्यू से लेकर मेनू तय करने तक, यह सारा काम वेडिंग प्लानर के अधिपत्य में आता है। संक्षेप में कहें तो आप एक थीम बनाने, सजाने, विक्रेताओं से समय समय पर कोआर्डिनेट करने, एक कैटरर खोजने और संगीत की योजना बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

भारत में शादी के समारोहों को आजकल विस्तृत मामलों के लिए जाना जाता है, जो अक्सर कई दिनों तक चलते हैं और इस दौरान सैकड़ों मेहमान शामिल हो सकते हैं। अधिकांश अन्य उद्योगों की तरह, भारत में शादी का व्यवसाय महामारी-प्रेरित तालाबंदी से प्रभावित हो गया था, लेकिन यह उद्योग अब धीरे-धीरे सुधार के संकेत दे रहा है और अभी भी काफी लोग इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाने के लिए गंभीर दिखाई दे रहे हैं।

विशिष्टता के लिए बढ़ते शौक के साथ, जैसे-जैसे लोग शादियों पर अधिक से अधिक खर्च कर रहे हैं, शादियाँ अपने आप में एक बड़ा उद्योग बनती जा रही हैं। और अगर शादियों जैसा इवेंट आपको रोमांचित करता है, तो  काम करने के लिए यह एक आकर्षक जगह है। इवेंट प्लानिंग से लेकर वॉर्डरोब स्टाइलिंग तक, आपके लिए बहुत सारे विकल्प खुले हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम इस लेख में बात कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: आईओसीएल (IOCL) में कई पदों पर रिक्तियां, 15 जनवरी अंतिम डेट

इस बड़े भारतीय शादी उद्योग में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए यहाँ कुछ कैरियर भूमिका विकल्प दिए जा रहे हैं।

1. वेडिंग प्लानिंग

वेन्यू से लेकर मेनू तय करने तक, यह सारा काम वेडिंग प्लानर के अधिपत्य में आता है। संक्षेप में कहें तो आप एक थीम बनाने, सजाने, विक्रेताओं से समय समय पर कोआर्डिनेट करने, एक कैटरर खोजने और संगीत की योजना बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

पीआर, कम्युनिकेशंस, इवेंट या बिज़नेस मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा वेडिंग प्लानर बनने के इच्छुक लोगों के लिए एक एडेड एडवांटेज है। कुछ पदों के लिए हॉस्पिटैलिटी उद्योग में अनुभव की उम्मीद की जा सकती है। शुरूआती वेतन 20k रुपये से शुरू होते हैं और सिर्फ कुछ वर्षों के अनुभव के बाद यह एक लाख रुपये प्रति माह तक पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़ें: फॉरेन लैंग्वेज सीखकर ऐसे बनाएं अपना कॅरियर, यहाँ से करें कोर्स

2. डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया विशेषज्ञ

आज, ब्रांडों को एक मजबूत डिजिटल उपस्थिति की आवश्यकता होती है। चाहे वह जिफ और कॉमिक्स के माध्यम से एक प्रेम कहानी कैप्चर कर रहा हो या शादी की वेबसाइट पर सौंदर्य-फोटो शूट ले रहा हो, आज  सभी जोड़े सोशल मीडिया पर अपने विशेष क्षणों को साझा करने के बारे गंभीर और सतर्क रहते हैं। डिजिटल विपणक और सोशल मीडिया विशेषज्ञ इस व्यवसाय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में विशेषज्ञता के साथ डिग्री इस उद्योग में आपके लिए एक प्रवेश द्वार हो सकता है। एक फ्रेशर सोशल मीडिया एग्जीक्यूटिव, कंटेंट मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव या एसईओ एनालिस्ट के रूप में शुरू कर सकता है, जो उच्च पदों की पेशकश करने वाले प्रबंधकीय पदों तक जाता है।

3. कैटरिंग

कैटरिंग एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इस पूरे आयोजन का, जिसमें आप खाद्य विभाग के प्रभारी हैं। मेनू को चुनने से लेकर उसे परोसने तक, यह सब आपके नियंत्रण में होता है। आपको टेबल सेटिंग्स और अतिरिक्त स्टाफ प्रदान करना होगा जो सभी कोर्सेज को समय पर मेहमानों के सामने पेश करता है। कई कैटरर्स पेय और बार सेवा भी प्रदान करते हैं।

आपको कम से कम एक हाई-स्कूल की डिग्री और खाद्य-सेवा उद्योग में अनुभव की आवश्यकता होती है। 

इसे भी पढ़ें: जीएसटी के एक्सपर्ट बनना चाहते हैं, तो करें यह कोर्सेज

4. फैशन डिज़ाइनर और स्टाइलिस्ट

जैसा कि नाम से पता चलता है, आप ड्रेस विभाग के प्रमुख होते हैं। फैब्रिक से लेकर डिजाइन का चयन करने या इसमें फेरबदल करने तक, सब कुछ आपके निर्णय के मोहताज़ होते हैं। आपको कपल के साथ विभिन्न घटनाओं के लिए सही वेशभूषा को तय करने के लिए उनसे समय समय पर समन्वय बनाने की आवश्यकता होती है।

पेशेवर फैशन डिजाइनरों को  एक लाइसेंस परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ एक राज्य-अनुमोदित फैशन डिजाइनिंग कार्यक्रम से स्नातक की आवश्यकता होती है।

5. वेडिंग फोटोग्राफी 

आपका काम विभिन्न घटनाओं और समारोहों के दौरान विभिन्न क्षणों को अपने कैमरे में कैद करना होता है। प्री-वेडिंग शूट के लिए आपको शादी से पहले हायर भी किया जा सकता है। आपको तस्वीरों को क्लिक करना होगा, उन्हें संपादित करना होगा, उन्हें संकलित करना होगा और उन्हें क्लाइंट की आवश्यकतानुसार प्रस्तुत करना होगा।

फोटोग्राफर्स और वीडियोग्राफरों को शादियों की शूटिंग और एडिटिंग का कुछ साल का अनुभव होना चाहिए।

जे. पी. शुक्ला

अन्य न्यूज़