• यूपीएसएसएससी का नोटिस जारी, जानें पीईटी के लिए कैसे करें अप्लाई और जरूरी विवरण

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में विभिन्न विभागों से विभिन्न प्रकार के पद उपलब्ध कराये जाते हैं, जिनमें न्यूनतम आयु 18 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक की होती है। उत्तर प्रदेश सेवा में भर्ती (दसवां संशोधन) नियम 2012 के अनुसार अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होगी।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission-UPSSSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (Preliminary Eligibility Test-PET) 2021 की अधिसूचना जारी कर दी है। उम्मीदवार, जो ग्रुप सी रिक्तियों में रुचि रखते हैं और पात्र हैं, वे 21 जून तक यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर पंजीकरण और आवेदन शुल्क का भुगतान करके आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान देना चाहिए कि आवेदन पत्र में सुधार करने की अंतिम तिथि 28 जून है। UPSSSC ग्रुप सी और विभिन्न अन्य पदों की भर्ती के लिए पीईटी परीक्षा आयोजित करता है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

इसके अलावा, जो उम्मीदवार पीईटी 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और 1 जुलाई, 2021 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, ऊपरी आयु में छूट का विवरण अधिसूचना में उपलब्ध है। इच्छुक उम्मीदवार यूपी पीईटी 2021 के लिए 25 मई 2021 से आधिकारिक वेबसाइट यानी upsssc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: DSSSB ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

यूपीएसएसएससी पीईटी अधिसूचना के लिए महत्वपूर्ण तिथियां:

- पंजीकरण प्रक्रिया प्रारंभ तिथि                : 25.05.2021

- आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि         : 21.06.2021

- आवेदन पत्र एडिट  करने की अंतिम तिथि     : 28.06.2021

शैक्षणिक योग्यता:

हाई स्कूल / समकक्ष या उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार प्रारंभिक योग्यता परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं। वे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि से पूर्व हाईस्कूल/समकक्ष अथवा उच्चतर शैक्षणिक योग्यता हासिल  की हो, प्रारंभिक योग्यता परीक्षा 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। पीईटी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा के स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए आवश्यक रूप से मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा, शारीरिक जांच आदि आयोजित की जाएगी। यूपी पीईटी परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को हाई स्कूल उत्तीर्ण अवश्य होना चाहिए।

आयु सीमा:

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में विभिन्न विभागों से विभिन्न प्रकार के पद उपलब्ध कराये जाते हैं, जिनमें न्यूनतम आयु 18 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक की होती है। उत्तर प्रदेश सेवा में भर्ती (दसवां संशोधन) नियम 2012 के अनुसार अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होगी। इस प्रकार ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने 01 जुलाई 2021 को न्यूनतम आयु के 18 वर्ष पूरे कर लिए हैं और 40 वर्ष से अधिक की आयु प्राप्त नहीं की है, प्रारंभिक योग्यता परीक्षा के लिए पात्र होंगे। यानी उनका जन्म 01 जुलाई 1981 से पहले और 30 जून 2003 के बाद नहीं होना चाहिए। यानी केवल ऐसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिनका जन्म 30 जून 1981 के बाद और 01 जुलाई 2003 से पहले हुआ हो।

इसे भी पढ़ें: पैथोलॉजी में है सुनहरा भविष्य, ऐसे बनाएं कॅरियर

आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर लॉग इन करके ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को इन निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन करने के चरण:

- यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

- “नोटिफिकेशन/विज्ञापन” टैब विकल्प पर क्लिक करें

- ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें

- न्यू यूजर पर क्लिक करें और खुद को रजिस्टर करें

- सभी आवश्यक विवरण भरें

- फाइनल सबमिशन पर क्लिक करें

- आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें

आवेदन शुल्क:

1. सामान्य और ओबीसी उम्मीदवार के लिए     रु. 185/- (आवेदन शुल्क रु. 160/- + ऑनलाइन आवेदन शुल्क रु. 25/-)

2. एससी / एसटी उम्मीदवार के लिए          रु.95/- (आवेदन शुल्क रु. 70/- + ऑनलाइन आवेदन शुल्क रु. 25/-)

3. पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के लिए              रु. 25/-

चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा द्वारा होगी।

- जे. पी. शुक्ला