विराट कोहली के बाद अब किसे सौंपी जाएगी टेस्ट टीम की कप्तानी, यह 4 खिलाड़ी रेस में सबसे आगे

विराट कोहली के बाद अब किसे सौंपी जाएगी टेस्ट टीम की कप्तानी, यह 4 खिलाड़ी रेस में सबसे आगे

विराट कोहली ने टेस्ट मैच की भी कप्तानी छोड़ दी है। अफ्रीका के हाथों टेस्ट श्रृंखला में मिली अप्रत्याशित हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करके खलबली मचा दी। भारत के सबसे सफल कप्तान के रूप में विदा होने वाले कोहली को 2014 में भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था।

विराट कोहली ने टेस्ट मैच की भी कप्तानी छोड़ दी है। अफ्रीका के हाथों टेस्ट श्रृंखला में मिली अप्रत्याशित हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करके खलबली मचा दी। भारत के सबसे सफल कप्तान के रूप में विदा होने वाले कोहली को 2014 में भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था जब महेंद्र सिंह धोनी ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के बीच में कप्तानी छोड़ दी थी। कोहली ने यह ऐलान बीसीसीआई के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच किया। टी20 विश्व कप में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद कप्तानी छोड़ दी थी जबकि वनडे टीम की कप्तानी उनसे छीन ली गई थी। कोहली टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े प्रचारक रहे जिनकी कप्तानी में भारत ने देश विदेश में अच्छा प्रदर्शन किया। सीमित ओवरों की कप्तानी को लेकर बीसीसीआई और कोहली की इस दौरे से पहले ठन गई थी जब कोहली ने दक्षिण अफ्रीका रवानगी से पहले प्रेस कांफ्रेंस में बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली के बयान का खंडन करते हुए कहा था कि उनसे टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के फैसले पर पुनर्विचार के लिये नहीं कहा गया था। अब सवाल यह उठता है कि आखिर भारतीय क्रिकेट में टेस्ट टीम की कप्तानी किसे सौंपी जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: आतंकवादियों ने श्रीनगर में पुलिस नियंत्रण कक्ष की ओर हथगोला फेंका, कोई नुकसान नहीं

 

जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करना सम्मान की बात होगी लेकिन वह पद की परवाह किए बिना जरूरत के हिसाब से योगदान देने के लिए तैयार हैं। बुमराह उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में विराट कोहली की जगह लेने के लिए कहा गया है। बुमराह ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, "मेरे लिए, मैं इस पद पर या अन्य किसी भी तरह से योगदान देने के लिए तैयार हूं।" "अगर मौका दिया गया तो यह एक सम्मान की बात है, लेकिन अगर नहीं तो भी मैं अपनी पूरी क्षमता के लिए जो कुछ भी आवश्यक होगा वह करने की कोशिश करूंगा। मेरा ध्यान अच्छा प्रदर्शन करने पर है।"

इसे भी पढ़ें: रतन कुमार सिंह कांग्रेस की मणिपुर इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त

केएल राहुल और रोहित शर्मा 

जसप्रीत बुमराह के बयान से पहले पहले यह बताया गया था कि चयनकर्ताओं ने इस पद के लिए राहुल और रोहित से मुलाकात की है। जबकि रोहित सीमित ओवरों में भारत के कप्तान और टेस्ट में उप-कप्तान हैं, रोहित के चोटिल होने और श्रृंखला में भाग नहीं लेने के बाद राहुल दक्षिण अफ्रीका में भारत की टेस्ट श्रृंखला में उप-कप्तान थे। राहुल ने दूसरे टेस्ट में टीम की कप्तानी की क्योंकि कोहली पीठ की ऐंठन के कारण बाहर हो गए थे और अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी एकदिवसीय मैचों में टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं राहुल तैयार है क्योंकि रोहित हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हो गए हैं।

ऋषभ पंत  

महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर चाहते हैं कि ऋषभ पंत भारत के अगले टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट कोहली की जगह लें क्योंकि उनका मानना है कि जिम्मेदारी का भाव इस विकेटकीपर को खेल के सभी प्रारूपों में बेहतर क्रिकेटर बनायेगा। कोहली ने शनिवार की शाम भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़कर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। गावस्कर ने कहा कि वह पंत को तरजीह देंगे क्योंकि चयनकर्ताओं के लिये खेल के सभी प्रारूपों में वह पहली पसंद होगा। गावस्कर ने ‘इंडिया टुडे’ से कहा, ‘‘जहां तक चयन समिति का संबंध है तो भारतीय क्रिकेट को कौन आगे ले जायेगा, इसे लेकर काफी बहस होने वाली है। पहली बात तो, वह ऐसा खिलाड़ी होना चाहिए जिसका चयन खेल के सभी प्रारूपों के लिये स्वत: ही होना चाहिए। एक बार ऐसा होता है तो यह काफी आसान हो जायेगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप मुझे पूछोगे तो मैं फिर भी यही कहूंगा कि मैं ऋषभ पंत को अगले भारतीय कप्तान के तौर पर देखना चाहूंगा। ’’ गावस्कर ने कहा, ‘‘सिर्फ एक कारण से, जैसे रोहित शर्मा को रिकी पोंटिंग के पद से हटने के बाद मुंबई इंडियंस की कप्तानी दी गयी, तो देखिये इसके बाद उसकी (रोहित) बल्लेबाजी में कितना बदलाव हुआ। अचानक से कप्तान की जिम्मेदारी से उसने 30, 40 और 50 रन की खूबसूरत पारियों को शतक, 150 रन और 200 रन में बदल दिया। ’’ 

 

अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने रविवार को अपने क्रिकेटर पति विराट कोहली के लिए एक भावनात्मक नोट लिखा। अनुष्का ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान के रूप में विराट अपने पीछे जो विरासत छोड़ जा रहे हैं, उन्हें उस पर गर्व है। कोहली ने साल 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के मध्य में बतौर टेस्ट कप्तान एम एस धोनी की जगह ली थी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट शृंखला में मिली हार के एक दिन बाद शनिवार को टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की। कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में शुमार हैं। उनकी कप्तानी में खेले गए 68 में से 40 मुकाबलों में भारतीय टीम को जीत हासिल हुई। अनुष्का ने इंस्टाग्राम पर अपने 33 वर्षीय क्रिकेटर पति की कई शानदार तस्वीरें साझा कीं। दोनों साल 2017 में शादी के बंधन में बंधे थे। अनुष्का ने लिखा, ‘मुझे साल 2014 का वो दिन याद है, जब आपने मुझे बताया था कि एम एस (धोनी) के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले के मद्देनजर आपको कप्तान बनाया गया है। मुझे उस दिन एमएस और आपके साथ हुई वो बातचीत याद है, जिसमें उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा था कि जल्द ही आपकी दाढ़ी के बाल पकने लगेंगे। हम सब इस बात पर खूब हंसे थे। उस दिन से लेकर अब तक, मैं आपकी दाढ़ी पकने से भी बढ़कर बहुत कुछ देख चुकी हूं।’