BCCI की नई पहल, 75 से ज्यादा मैच खेलने वालों के लिए दूसरे स्तर की कोचिंग जारी

bcci
बीसीसीआई ने भारतीय और घरेलू क्रिकेटरों के लिए दूसरे स्तर के कोचिंग पाठ्यक्रम का आयोजन किया।इस पाठ्यक्रम में ‘कौशल सुधारने, तेज गेंदबाजी की तकनीकी पहलू, स्पिन गेंदबाजी, बल्लेबाजी, विकेट कीपिंग, के साथ साथ सामाजिक एवं व्यक्तिगत क्षमता का निर्माण और वीडियो विश्लेषण शामिल था।

नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक नयी पहल में प्रथम श्रेणी के 75 से अधिक मैच खेलने वाले क्रिकेटरों के लिए दूसरे स्तर के दो फास्ट ट्रैक पाठ्यक्रमों का आयोजन किया जिसमें एल बालाजी, रॉबिन उथप्पा और वर्तमान चयनकर्ता देबाशीष मोहंती जैसे मौजूदा और पूर्व खिलाड़ी शामिल हुए। इस पाठ्यक्रम के पहले चरण को कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन आयोजित किया गया था जबकि दूसरे चरण का आयोजन राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में 16 से 19 मार्च तक किया गया। इसमेंभारत के पूर्व खिलाड़ी ऋषिकेश कानितकर, अभिनव मुकुंद, रमेश पोवार, पूर्व चयनकर्ता सरनदीप सिंह, वसीम जाफर और विनय कुमार भी शामिल हुए। इस पाठ्यक्रम में ‘कौशल सुधारने, तेज गेंदबाजी की तकनीकी पहलू, स्पिन गेंदबाजी, बल्लेबाजी, विकेट कीपिंग, के साथ साथ सामाजिक एवं व्यक्तिगत क्षमता का निर्माण और वीडियो विश्लेषण शामिल था।’’

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन का एक साल: बदल गई खेलों की दुनिया, इन बड़े टूर्नामेंट्स पर पड़ा था असर

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘प्रथम श्रेणी और अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट के अनुभव के साथ हमारे खेल की तकनीकी और रणनीतिक पेचीदगियों की समझ एक कोच जरूरी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा मानना ​​है कि हमारे पास दुनिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ कोचिंग प्रतिभाएं हैं और एनसीए द्वारा संचालित इन पाठ्यक्रमों से न केवल उन लोगों को बहुत फायदा होगा जिन्होंने इसमें भाग लिया है, बल्कि इन कोचों द्वारा प्रशिक्षित होने वाले अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों को भी फायदा होगा।’’ बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, ‘‘ बीसीसीआई ने हमेशा अपने कोचों केविकास का समर्थन किया है और यह पाठ्यक्रम उसी का उदाहरण है। पूर्व और वर्तमान क्रिकेटरों को खुद को कोच के रूप में आगे बढ़ाने के लिए इस अवसर का लाभ उठाते हुए देखना खुशी की बात है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़