• विराट की गैरमौजूदगी में शिखर बढ़ाएंगे युवाओं का हौसला, श्रीलंका के खिलाफ ये रहा भारत का पूरा शेड्यूल

आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथैंप्‍टन में खेला गया और अब दो हफ्ते के भीतर ही श्रीलंका में भारतीय टीम अपना हुनर दिखाने के लिए तैयार है।

नयी दिल्ली। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप गंवाने के बाद अब भारत को आगे की रणनीति पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि दो हफ्ते के भीतर भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका में अपना हुनर दिखाएगी। लेकिन टीम में दिग्गज खिलाड़ी मौजूद नहीं रहेंगे। आपको बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच में तीन-तीन एकदिवसीय और टी20 मुकाबले खेंले जाएंगे। जिनका पूरा शेड्यूल कुछ ऐसा रहने वाला है। 

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने WTC जीत को बताया खास, जीत का श्रेय अपने खिलाड़ियों को दिया 

विराट की अनुपस्थिति में धवन संभालेंगे जिम्मेदारी

आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथैंप्‍टन में खेला गया और अब दो हफ्ते के भीतर ही श्रीलंका में भारतीय टीम अपना हुनर दिखाने के लिए तैयार है। लेकिन टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी मौजूद नहीं रहेंगे। ऐसे में शिखर धवन को टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई है और उन्होंने इसे शानदार मौका बताया है। इस दौरे में विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी मौजूद नहीं रहेंगे।

धवन ने कहा कि इससे दूसरी श्रेणी के खिलाड़ियों को अपना कौशल दिखाने और मुख्य टीम में जगह बनाने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छी टीम है। हमारी टीम में सकारात्मकता है, विश्वास है और हर किसी को अच्छा प्रदर्शन करने का भरोसा है। खिलाड़ी बेहद उत्साहित हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह नई चुनौती है लेकिन इसके साथ ही यह हम सभी के लिये अपना कौशल दिखाने का शानदार मौका है। हर कोई इसका इंतजार कर रहा है।’’ 

इसे भी पढ़ें: हार के बाद बोले कोहली- न्यूजीलैंड जीत का हकदार, हमने 30 से 40 रन कम बनाये 

क्या बोले कोच राहुल द्रविड़ ?

वॉल ऑफ द क्रिकेट कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने कहा कि सभी खिलाड़ियों को इस छोटे से दौरे में मौका मिल जाए यह संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि इस टीम में काफी खिलाड़ी हैं जो आगामी वर्ल्ड के लिए टीम में अपना स्थान पक्का करना चाहते हैं और कुछ जगह बनाना चाहते हैं लेकिन मुझे लगता है कि टीम में हर किसी का मुख्य लक्ष्य श्रृंखला जीतने की कोशिश करना है।

कब से शुरू होगा मुकाबला

श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला 13 जुलाई से एकदिवसीय के साथ शुरू होगी जिसके बाद 21 जुलाई से टी20 मैच खेले जाएंगे। 13 जुलाई को पहला, 16 जुलाई को दूसरा और 18 जुलाई को तीसरा एकदिवसीय मुकाबला कोलंबो में खेला जाएगा। जबकि 21 जुलाई को पहला टी20, 23 जुलाई को दूसरा और 25 जुलाई को तीसरा मैच होगा। सभी एकदिवसीय और टी20 मुकाबलो का आयोजन कोलंबो में होगा। 

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों पर दर्शकों ने की नस्लीय टिप्पणी, मैदान से किए गए बाहर 

भारतीय क्रिकेट टीम:

शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्‍वर कुमार (उपकप्तान), मनीष पांडे, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, राहुल चाहर, ऋतुराज गायकवाड़, के. गौतम, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), देवदत्‍त पडिक्‍कल, नीतीश राणा, नवदीप सैनी, चेतन साकरिया, पृथ्‍वी शॉ, वरुण चक्रवर्ती और सूर्यकुमार यादव।