IPL 2021: आरसीबी की दमदार वापसी, राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 29, 2021   23:16
IPL 2021: आरसीबी की दमदार वापसी, राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

आरसीबी के सामने 150 रन का लक्ष्य था और उसने 17.1 ओवर में तीन विकेट पर 153 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। मैक्सवेल ने 30 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 50 रन बनाये।

दुबई। युजवेंद्र चहल और शाहबाज अहमद की स्पिन जोड़ी के दमदार प्रदर्शन से शानदार वापसी करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने ग्लेन मैक्सवेल की नाबाद अर्धशतकीय पारी से बुधवार को यहां राजस्थान रॉयल्स को 17 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत की। आरसीबी के सामने 150 रन का लक्ष्य था और उसने 17.1 ओवर में तीन विकेट पर 153 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। मैक्सवेल ने 30 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 50 रन बनाये। उन्होंने श्रीकर भरत (35 गेंदों पर 44 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 69 रन की साझेदारी की।

रॉयल्स ने 11 ओवर में 100 रन बना दिये थे लेकिन अंतिम नौ ओवरों में वह केवल 49 रन ही बना सका और इस बीच उसने आठ विकेट गंवाये और उसकी टीम आखिर में नौ विकेट पर 149 रन तक ही पहुंच पायी। इविन लुईस (37 गेंदों पर 58 रन, पांच चौके, तीन छक्के) और यशस्वी जायसवाल (22 गेंदों पर 31 रन) ने पहले विकेट के लिये 77 रन जोड़कर रॉयल्स को अच्छी शुरुआत दिलायी थी। चहल ने चार ओवर में 18 रन देकर दो जबकि शाहबाज ने दो ओवर में 10 रन देकर दो विकेट लिये। पिछले मैच में हैट्रिक लेने वाले हर्षल पटेल (34 रन देकर तीन) आखिरी ओवर में फिर से यह कमाल दिखाने के करीब पहुंचे थे। आरसीबी की यह 11 मैचों में सातवीं जीत है जिससे उसके 14 अंक हो गये हैं। वह तीसरे स्थान पर बना हुआ है। रॉयल्स को 11वें मैच में सातवीं हार का सामना करना पड़ा। वह आठ अंक साथ सातवें स्थान पर है और उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की राह मुश्किल हो गयी है। कप्तान विराट कोहली (20 गेंदों पर 25) और देवदत्त पडिक्कल (17 गेंदों पर 22) ने शुरू में चौकों की झड़ी लगा दी, लेकिन ये दोनों अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये। कोहली ने अपने चारों चौके पहले दो ओवर में लगा दिये थे। वह सातवें ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौटे लेकिन आखिरी 10 गेंदों पर केवल सात रन बना पाये।

पडिक्कल आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। वह जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाये। मुस्ताफिजुर रहमान (20 रन देकर दो) ने उन्हें बोल्ड किया। पडिक्कल ने चार चौके लगाये। लक्ष्य छोटा था और इसलिए भरत और मैक्सवेल ने सहजता से बल्लेबाजी की। भरत ने 13वें ओवर में क्रिस मौरिस पर डीप स्क्वायर लेग पर पारी का पहला छक्का लगाकर स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन वह अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये और फाइन लेग पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे। मैक्सवेल ने मौरिस पर पहले छक्का और फिर तीन चौके लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि एबी डिविलियर्स (नाबाद चार) ने विजयी चौका लगाया। मौरिस महंगे साबित हुए। उन्होंने चार ओवर में 50 रन दिये। इससे पहले टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे रॉयल्स का पावरप्ले के बाद स्कोर बिना किसी नुकसान के 56 रन था। इनमें से 44 रन उसने केवल तीन ओवरों में बनाये। जायसवाल ने तीसरे ओवर में गेंद थामने वाले मैक्सवेल का छक्के से स्वागत किया।

लुईस ने अगले ओवर में छोर बदलकर गेंदबाजी करने के लिये उतरे जार्ज गार्टन पर दो छक्के और एक चौका और पटेल पर मिड ऑन पर छक्का जड़कर पांचवें ओवर में रॉयल्स का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। जायसवाल ने इसके बाद डेनियल क्रिस्टियन को निशाने पर रखा लेकिन आस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज ने जल्द ही उन्हें मिडऑफ पर कैच करवाकर यह साझेदारी तोड़ी। जायसवाल ने तीन चौके और दो छक्के लगाये। लुईस ने 31 गेंदों पर आईपीएल में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। कप्तान संजू सैमसन (19) ने 11वें ओवर में गेंद थामने वाले लेग स्पिनर चहल पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया, लेकिन आरसीबी ने इसके बाद विकेटों का पतझड़ लगाकर शानदार वापसी की। गार्टन ने अपने अगले स्पैल में लुईस को गेंद हवा में लहराने के लिये मजबूर किया जबकि चहल ने महिपाल लोमरोर (तीन) को आते ही पवेलियन भेजा। बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज ने अपने पहले ओवर में ही सैमसन और राहुल तेवतिया (दो) को पवेलियन भेजकर रॉयल्स की परेशानी बढ़ा दी। चहल ने लियाम लिविंगस्टोन (छह) को नहीं चलने दिया। पटेल ने अपने तीनों विकेट आखिरी ओवर में लिये।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।