स्टोइनिस एक साल पहले की तुलना में पांच गुना बेहतर खेल रहा है: पोंटिंग

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 23, 2020   17:33
स्टोइनिस एक साल पहले की तुलना में पांच गुना बेहतर खेल रहा है: पोंटिंग

इकतीस वर्षीय स्टोइनिस को पिछले साल 50 ओवर के विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आस्ट्रेलिया की टी20 टीम से बाहर कर दिया गया था। लेकिन उसने बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के लिये खेलते हुए शानदार प्रदर्शन की बदौलत सफल वापसी की जिसमें उन्होंने एक ही सत्र में 705 रन जोड़े और साथ ही टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत नाबाद 147 रन का स्कोर भी बनाया।

मेलबर्न। महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग का मानना है कि हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस एक साल पहले की तुलना में ‘पांच गुना बेहतर’ खेल रहे हैं और वह आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में ‘फिनिशर’ सहित ‘कई भूमिकायें’ निभा सकते हैं। स्टोइनिस ने हाल में संयुक्त अरब अमीरात में इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स के लिये खेलते हुए 352 रन बनाने के साथ 13 विकेट चटकाये जिसके कोच पोंटिंग थे। वह भारत के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही वनडे और टी20 श्रृंखला के लिये आस्ट्रेलियाई टीम में हैं। पोंटिंग ने कहा कि एलेक्स कैरी ने आईपीएल के दौरान स्टोइनिस के अंदर आये शानदार बदलाव के बारे में बताया। पोंटिंग ने क्रिकेट डॉट काम डॉट एयू से कहा, ‘‘वह आईपीएल के लिये पहुंचा जिसमें वह सीधे इंग्लैंड से आया था, वह खुद में किये गये सुधारों को दिखाने के लिये काफी बेताब था। और उसके पहले कुछ नेट सत्र के बाद ही मैं बता सकता था।’’ 

इसे भी पढ़ें: जन्मदिन पर संकल्प: 34 स्कूलों में स्वच्छता, पीने के पानी की सुविधा मुहैया कराएंगे सुरेश रैना

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले दो वर्ष उसके साथ काफी समय बिताने के बाद, मैंने जब उसे आईपीएल में देखा तो मुझे लगा कि वह 12 महीने पहले की तुलना में पांच गुना बेहतर हो गया था। ’’ इकतीस वर्षीय स्टोइनिस को पिछले साल 50 ओवर के विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आस्ट्रेलिया की टी20 टीम से बाहर कर दिया गया था। लेकिन उसने बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के लिये खेलते हुए शानदार प्रदर्शन की बदौलत सफल वापसी की जिसमें उन्होंने एक ही सत्र में 705 रन जोड़े और साथ ही टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत नाबाद 147 रन का स्कोर भी बनाया। पोंटिंग ने कहा कि स्टोइनिस ने खुद को फिनिशर के तौर पर साबित किया है लेकिन उनका मानना है कि उसे पारी का आगाज करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: केरल के पूर्व क्रिकेटर सीके भास्करन का निधन, BCCI ने जताया शोक

पोंटिंग ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि दिल्ली या फिर वह टी20 क्रिकेट में जिस भी टीम के लिये खेलता है, उसके लिये उसे शीर्ष क्रम में खेलना चाहिए। मुझे लगता है कि वह (फिनिशिंग की भूमिका) निभा सकता है। मुझे लगता है कि उसने साबित किया है कि वह अब कई विभिन्न भूमिकायें निभा सकता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘और मुझे लगता है कि उसे सफेद गेंद की टीम में जितनी ज्यादा जिम्मेदारी दी जायेंगी, वह उतना ही बेहतर भी होगा। देखेंगे कि भारत के खिलाफ अगले कुछ हफ्तों में क्या होता है। लेकिन अगर उसे इसमें ठीक मौका मिला तो मुझे लगता है कि वह प्रत्येक को प्रभावित कर लेगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।