IND vs WI, 2nd ODI 2022 | सीरीज पर कब्जा करने की उम्मीद से वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान में उतरेगा भारत

India vs West Indies
ANI
रेनू तिवारी । Jul 24, 2022 4:10PM
भारतीय टीम रविवार को जब दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी तो कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन फिर दूसरी कतार में खड़े खिलाड़ियों से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे ताकि तीन मैचों की सीरीज उनके नाम हो जाये।

IND vs WI का दूसरा ODI मैच कब है?

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वनडे 24 जुलाई रविवार को है।

IND vs WI का दूसरा ODI मैच भारत में किस समय शुरू होगा?

मैच भारत में शाम 7:00 बजे से शुरू होगा।

IND vs WI का दूसरा ODI मैच भारत में टीवी पर कहाँ प्रसारित होगा?

मैच का प्रसारण भारत में डीडी स्पोर्ट्स पर किया जाएगा।

IND vs WI का दूसरा ODI मैच ऑनलाइन कहां स्ट्रीम किया जाएगा?

मैच को भारत में फैनकोड ऐप पर ऑनलाइन देखा जा सकता है।

IND vs WI के दूसरे ODI मैच का स्थान क्या है?

मैच क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में खेला जाएगा।

दोनों टीमों के दस्ते क्या हैं?

टीम इंडिया:

शिखर धवन, संजू सैमसन, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, ईशान किशन, शुभमन गिल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह

टीम वेस्टइंडीज:

शाई होप, निकोलस पूरन, ब्रैंडन किंग, शमरह ब्रूक्स, काइल मेयर्स, रोवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, गुडाकेश मोती, जेडन सील्स, कीमो पॉल, कीसी कार्टी

विस्तार से IND vs WI का प्रिडिक्शन

भारतीय टीम रविवार को जब दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी तो कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन फिर दूसरी कतार में खड़े खिलाड़ियों से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे ताकि तीन मैचों की सीरीज उनके नाम हो जाये। भारतीय टीम ने पहला वनडे तीन रन से जीता था और एक और जीत से भारत कैरेबियाई सरजमीं पर लगातार दूसरी वनडे सीरीज जीत लेगा। भारतीय टीम ने शुक्रवार को पहले वनडे में हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया और तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी जिसमें धवन और वापसी करने वाले शुभमन गिल के बीच आक्रामक सलामी साझेदारी तथा मोहम्मद सिराज का अनुभवी मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में गेंदबाजी आक्रमण की सुघड़ता से अगुआई करना शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: ‘पसमांदा’ की बात भाजपा का ढकोसला, असली मकसद है ‘मुस्लिम मुक्त’ विधायिका: बसपा सांसद

शुभमन गिल 19 से ज्यादा महीने के समय बाद वनडे टीम में वापसी कर रहे हैं और उन्होंने मौके का पूरा फायदा उठाकर 64 रन से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। रूतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन पर तरजीह देकर चुने गये गिल जब क्वींस पार्क ओवल की पिच पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो यह काफी आसान दिख रही थी जबकि ज्यादातर खिलाड़ी इस पर जूझते दिख रहे थे। पूरी पारी के दौरान उन्होंने जितनी गेंद खेलीं, उतने ही रन जुटाये और छह बाउंड्री के अलावा दो छक्के भी लगाये। पर उनकी पारी का अंत रन आउट से हुआ। अब गिल पर निर्भर करता है कि वह शानदार शुरूआत को बड़ी पारियों में बदल पाते हैं या नहीं। और वह टीम में अपना स्थान पक्का करने के लिये निश्चित रूप से ऐसा करना चाहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: न्यूड फोटोशूट करवा चुकीं शर्लिन चोपड़ा ने रणवीर सिंह के फोटोज पर किया रिएक्ट, कहा-हमारे जिस्म पर कीड़े पड़े थे क्या?

धवन ने भी दूसरे जोड़ीदार की भूमिका बेहतरीन ढंग से निभायी, उन्होंने और गिल ने 106 गेंद में 119 रन की साझेदारी बनायी। लेकिन सीनियर बल्लेबाज अपने 18वें शतक से चूक गया। श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतक जमाकर फॉर्म में वापसी की जिससे भारतीय टीम में शीर्ष तीन खिलाड़ियों ने ‘परफेक्ट’ शुरूआत दिलायी। लेकिन मध्यक्रम के लड़खड़ाने से भारतीय टीम सात विकेट पर 308 रन ही बना सकी जबकि एक समय वह 350 रन से आगे पहुंचने की ओर बढ़ रही थी। मध्यक्रम में संजू सैमसन एक बार फिर इस स्तर पर मिले मौके का इस्तेमाल करने में विफल रहे, उन्होंने 18 गेंद में 12 रन बनाये। केरल के इस विकेटकीपर ने हालांकि बल्ले की नाकामी की कमी डेथ ओवर में एक शानदार बाउंड्री बचाकर पूरी की जिसकी बदौलत भारतीय टीम मैच की अंतिम गेंद पर जीतने में सफल रही। इस ओवर में मोहम्मद सिराज 15 रन का बचाव कर रहे थे। 

रविवार को सूर्यकुमार यादव, सैमसन, दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल अच्छा योगदान देना चाहेंगे। धवन ने चोटिल रविंद्र जडेजा की अनुपस्थिति में एक हैरानी भरा फैसला किया, उन्होंने पहले 20 ओवर में विशेषज्ञ युजवेंद्र चहल से पहले कामचलाऊ स्पिनर दीपक हुड्डा से गेंदबाजी करायी। चहल कोई विकेट नहीं झटक सके लेकिन वह भारतीयों के लिये सबसे किफायती (4.40) गेंदबाज रहे, उन्होंने पांच ओवर में बिना विकेट झटके 22 रन दिये। सिराज ने तेज गेंदबाजी की अगुआई अच्छे तरीके से की और मध्य ओवरों में निकोलस पूरन के आउट करने के बाद अपने परफेक्ट यॉर्कर से डेथ ओवर में वापसी की। वेस्टइंडीज की टीम वनडे में लगातार हारने का सिलसिला तोड़ना चाहेगी जो अब सात मैचों का हो गया है जिसमें इस श्रृंखला से पहले बांग्लादेश से मिली 0-3 की हार भी शामिल है। यह श्रृंखला आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा नहीं है और वेस्टइंडीज के पास बिना दबाव के खेलने का मौका है। 

पिछली बार जब भारतीय टीम ने वनडे श्रृंखला के लिये वेस्टइंडीज का दौरा किया था तो मेहमान टीम ने 2-0 से श्रृंखला जीती थी जिसमें एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। वनडे श्रृंखला के बाद पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला भी होगी जिसमें मुख्य भारतीय टीम खेलती नजर आयेगी। टीम इस प्रकार हैं: भारत: शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह। वेस्टइंडीज: निकोलस पूरण (कप्तान), शाई होप (उप-कप्तान), शमर ब्रूक्स, कीसी कार्टी, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, गुडकेश मोती, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल और जेडन सील्स। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे शुरू होगा।

अन्य न्यूज़