इंग्लैंड के खिलाफ भी टीम इंडिया को जारी रखना होगा जीत का विजयरथ

team-india-would-continue-to-win-against-england
दीपक मिश्रा । Jun 29, 2019 10:07AM
शमी के साथ जसप्रीत बुमराह भी लगातार कमाल कर रहे हैं। बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 6 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किये। बुमराह के नाम अब वर्ल्ड कप में 5 मैच से 9 विकेट हो गए हैं। जाहिर है टीम इंडिया की ये पेस अटैक वर्ल्ड कप में सबसे घातक साबित हो रही है।

2019 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का विजयरथ लगातार आगे बढ़ रहा है। उनके रास्ते में अभी तक ऐसी कोई भी टीम नहीं आई है जो भारत को हरा सकें। भारत अब तक 6 मैचों में 5 में जीत हासिल कर चुका है। वहीं टीम इंडिया का न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ था। जाहिर है वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने एक तरफा जीत हासिल की पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने 269 रनों का लक्ष्य रखा था जवाब में कैरेबियाई टीम 143 रनों पर ढेर हो गई। 72 रन बनाने वाले कप्तान कोहली जहां बल्ले से जीत के हीरो साबित हुए वही मोहम्मद शमी ने एक बार फिर से 4 विकेट लेकर ये दिखा दिया कि उन्हें दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में क्यों गिना जाता है अगर देखे तो अंक तालिका में टीम इंडिया भले ही 11 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया से नीचे है लेकिन सही मायने में टीम इंडिया टॉप पर पहुंच चुकी है। क्योंकि एक तरफ जहां टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से एक मैच कम खेले हैं वही ऑस्ट्रेलिया 1 मैच हार चुकी है।

टीम इंडिया का अब अगला मुकाबला इंग्लैंड से है। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले पर हर किसी की नजर है क्योंकि टीम इंडिया के पास प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंचने का मौका होगा साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल कर टीम इंडिया सेमीफाइनल में अपनी जगह पूरी तरह से पक्की कर लेगी जाहिर है टीम इंडिया हर मायनों में मजबूत नजर आ रही है। भारत के गेंदबाज इस वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा हथियार है। शमी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 6.2 ओवर की गेंदबाजी की जहां उन्होंने सिर्फ 16 रन दिये जबकि शमी के नाम चार विकेट रहे। शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ भी 4 विकेट अपने नाम किये थे। यानि कि सिर्फ 2 मैच से शमी ने 8 विकेट हासिल कर लिये हैं। शमी को भुवनेश्वर के चोटिल होने के बाद टीम में मौका मिला है और इस दो मौके पर शमी ने गेंद से शानदार दो चौका लगाया है जिसकी वजह से शमी गेंद से जीत की गारंटी बन गए हैं।

इसे भी पढ़ें: वर्ल्ड कप जिताने वाला टीम इंडिया का एक्स फैक्टर क्या है?

शमी के साथ जसप्रीत बुमराह भी लगातार कमाल कर रहे हैं। बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 6 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किये। बुमराह के नाम अब वर्ल्ड कप में 5 मैच से 9 विकेट हो गए हैं। जाहिर है टीम इंडिया की ये पेस अटैक वर्ल्ड कप में सबसे घातक साबित हो रही है। इसके साथ ही कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी भी स्पिन में अपना कमाल दिखा रही है। टीम इंडिया की गेंदबाजी इस समय किसी भी टीम से ज्यादा घातक नजर आ रही है और यही गेंदबाजी जीत हार के बीच अंतर भी पैदा कर रही है ।

अगर देखें तो रविवार की जीत के साथ ही टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में भी नंबर 1 पर पहुंच गई है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड को रैंकिंग की लड़ाई में शिकस्त दी है। इंग्लैंड 122 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ नंबर एक पर थी अब टीम इंडिया के 123 रेटिंग प्वाइंट्स हो गए हैं। वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने सबसे पहले मैच में द.अफ्रीका को 6 विकेट से हराया था और उसके बाद फिर ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से मात दी। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच बारिश की वजह से नहीं हो पाया था। उसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ 89 रनों से जीत हासिल हुई। अफगानिस्तान के खिलाफ 11 रनों से जीत हासिल की और अब वेस्टइंडीज को 125 रनों के बड़े अंतर से पराजित किया। 

यानि कि वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया का सफर अब तक शानदार रहा है। टीम इंडिया के सामने तीन मैच बचे हुए हैं। 30 जून को इंग्लैंड से मुकाबला खेला जाना है। इसके बाद 2 जुलाई को बांग्लादेश से टीम इंडिया की भिड़ंत है और 6 जुलाई को श्रीलंका से भारतीय टीम टकराएगी।

इसे भी पढ़ें: टीम इंडिया की तिकड़ी रच सकती है इंग्लैंड में नया इतिहास !

अगर देखे तो जिस तरह से भारतीय खिलाड़ी परफॉर्म कर रहे हैं उसे देखते हुए कह सकते हैं कि इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अपराजित ही साबित होगी। क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का मुकाबला काफी अहम होगा। इंग्लैंड भले ही टूर्नामेंट में 3 मैच अभी तक हार चुका है। लेकिन अपनी धरती पर वह किसी भी वक्त टीम इंडिया को पटखनी दे सकता है। हालांकि इंग्लैंड के बाद भारत के मुकाबला बांग्लादेश और श्रीलंका से है। जहां भारतीय टीम जीत के लिए ज्यादा मजबूत दिखाई पड़ती है। उम्मीद है भारतीय टीम का विजयरथ इस वर्ल्ड कप में इसी तरह ही जारी रहेगा और टीम चैंपियन बनकर ही दम लेगी।

- दीपक मिश्रा

अन्य न्यूज़