वर्ल्ड कप में बाकी है टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा !

the-rest-of-the-world-cup-is-the-biggest-fire-test-for-team-india
दीपक मिश्रा । Jun 22, 2019 10:21AM
27 जून को टीम इंडिया का मुकाबला वेस्टइंडीज है। वेस्टइंडीज ने टूर्नामेंट की शुरुआत तो शानदार अंदाज में की थी ।लेकिन पिछले तीन मैच में कैरेबियाई टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा है। विंडीज की टीम अपने पिछले कुछ मुकाबलों में बेबस नजर आई है।

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी है। वर्ल्ड कप 2019 में अब तक टीम इंडिया 4 मैच से 7 अंक हासिल कर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया ने जहां धमाकेदार जीत हासिल की है। वही न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। टीम इंडिया को अब अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से मैच खेलने हैं। टीम इंडिया के प्रदर्शन को देखते हुए फैन्स की नजर अब दो मैच पर सबसे ज्यादा टिकी हुई है। भारतीय टीम ने जिस तरह से वर्ल्ड कप में अपने शुरूआती 4 मुश्किल मैच पार किए है। उससे टीम का आत्मविश्वास भी काफी बढ़ा होगा। टीम पूरे लय में दिखाई दे रही हालांकि शिखर धवन की चोट ने जरूर भारतीय खेमें में निराशा लाई होगी लेकिन इस टीम में काबिलियत है कि वो इसके बावजूद भी जीत का विजयरथ जारी रख सकती है। अब सवाल यह उठता है कि क्या जिस तरह से वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने शुरूआती 4 मैच में प्रदर्शन दिखाया है ठीक उसी तरह आगे के मैचों में भी टीम का हल्ला बोलेगा। साथ ही यह भी सवाल है कि क्या कमजोर अफगानिस्तान और विंडीज टीम को रौंदने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड को भी उसी की  धरती पर पछाड़ देगी। साफ है टीम इंडिया के सामने से अब बड़े मैच निकल चुके है, लेकिन अभी भी चुनौती कम नहीं है। अब सामने वेस्टइंडीज और इंग्लैंड जैसी टीम है जो गलती करने पर पटखनी देना भी जानती है।

इसे भी पढ़ें: रोहित और विराट की जोड़ी बनाएगी टीम इंडिया को चैंपियन!

27 जून को टीम इंडिया का मुकाबला वेस्टइंडीज है। वेस्टइंडीज ने टूर्नामेंट की शुरुआत तो शानदार अंदाज में की थी। लेकिन पिछले तीन मैच में कैरेबियाई टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा है। विंडीज की टीम अपने पिछले कुछ मुकाबलों में बेबस नजर आई है। यह टीम बांग्लादेश के सामने भी फीकी पड़ी थी जिसकी वजह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस बात की कम ही उम्मीद है कि वेस्टइंडीज की टीम भारतीय टीम को टक्कर दे पाएगी।

टीम इंडिया को अगर कहीं से टक्कर मिल सकती है तो वो इंग्लैंड की टीम है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत का मुकाबला 30 जून को है। जहां पाकिस्तान से भी बड़ा रोमांच देखने को मिल सकता है। टीम इंडिया की तरह इंग्लैंड की टीम भी मैदान पर कमाल कर रही है। हालांकि मजबूत इंग्लैंड को फिसड्डी पाकिस्तान पीट चुका है। लेकिन उसके बाद इंग्लैंड ने जोरदार वापसी की है। उनके बल्लेबाज जबरदस्त फार्म में है। जेसन रॉय, रूट से लेकर मोर्गन जैसे खिलाड़ी भारतीय टीम को कड़ी चुनौती दे सकते है। वहीं गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर जैसे गेंदबाज टीम इंडिया के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते है। जाहिर है ऐसे में टीम इंडिया की नजर भी इंग्लैंड के खिलाफ महा जीत हासिल करने पर होगी। वैसे देखे तो वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और टीम इंडिया के बीच कांटे की टक्कर अब तक नजर आई है। दोनों टीमों के बीच 7 मुकाबले हुए हैं 3 में इंग्लैंड और 3 में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। वर्ल्ड कप में एक मैच टाई रहा था 1999 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था लेकिन टीम इंडिया ने इंग्लैंड को उसी के घर में अच्छे से पीटा था। लेकिन अब मामला थोड़ा पेचीदा नजर आता है। इंग्लैंड वर्ल्ड कप जीतने की सबसे फेवरेट टीम में ऊपर है। इंग्लैंड इस टूर्नामेंट की मजेबानी कर रही है और उसे अपने घरेलू दर्शकों का भी पूरा सपोर्ट है। इसके अलावा जिस तरह से इंग्लैंड की टीम खेल रही है। उसके सामने हर टीम का रंग फीका पड़ता नजर आ रहा है। 

इसे भी पढ़ें: टीम में जगह मिलने से ऋषभ पंत पर पड़ा सकारात्मक प्रभाव

टीम इंडिया के लिए मुकाबला काफी कड़ा होने वाला है। वैसे भारतीय टीम भी किसी मायनों में कम नहीं है। टीम के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़े मैच विनर हो सकते है। वहीं गेंदबाजी में कुलदीप, चहल और बुमराह इंग्लिश टीम की कड़ी परीक्षा लेंगे। अब उम्मीद है कि विराट कोहली भी इंग्लैंड को उसी के घर में मात देने के लिए बेताब होंगे। साथ ही यह भी देखने वाली बात होगी कि इंग्लैंड की टीम भारतीय टीम का कितना सामना कर पाती है।

- दीपक मिश्रा

अन्य न्यूज़