T-20 के दौर में वर्ल्ड चैंपियनशिप से भरा जाएगा दर्शकों के बीच टेस्ट क्रिकेट का रोमांच

By दीपक मिश्रा | Publish Date: Jul 27 2019 12:53PM
T-20 के दौर में वर्ल्ड चैंपियनशिप से भरा जाएगा दर्शकों के बीच टेस्ट क्रिकेट का रोमांच
Image Source: Google

गौरतलब है कि वर्ल्ड कप 2019 का खुमार अब पूरी तरह से उतर चुका है। अब 9 टीमें नए मिशन की तैयारी में जुट गई है। यह 9 टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, द.अफ्रीका, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश है। दरअसल पहली बार टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है।

क्रिकेट जगत में इन दिनों एक नई हलचल है। अभी हाल ही में क्रिकेट का चैंपियन इंग्लैंड बन गया था लेकिन दो साल बाद क्रिकेट के एक फार्मेंट में फिर से वर्ल्ड कप का फाइनल होगा। ये फाइनल भी लॉर्ड्स के मैदान पर ही खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप में कोई सेमीफाइनल नहीं होगा और यहां दो टीमें सीधे मैदान पर खेलने उतरेगी। यहां पर 20 या 50 ओवर के बजाय 5 दिन में वर्ल्ड चैंपियन का फैसला होगा। इस नए मिशन पर वर्ल्ड क्रिकेट की 9 टीमें होगी जो 2021 में पहली वर्ल्ड चैंपियन बनेगी। 


गौरतलब है कि वर्ल्ड कप 2019 का खुमार अब पूरी तरह से उतर चुका है। अब 9 टीमें नए मिशन की तैयारी में जुट गई है। यह 9 टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, द.अफ्रीका, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश है। दरअसल पहली बार टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है। एशेज से जहां ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत करेगी। वही टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे से इस अभियान पर निकलेगी। टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर कप्तान विराट कोहली का ये बयान भी सामने आया है। विराट ने कहा कि “यह काफी रहने वाला है। मेरे हिसाब से यह टेस्ट क्रिकेट के लिए काफी सही समय पर हो रहा है। भले ही आप द्विपक्षीय सीरीज खेलेंगे, लेकिन इसका मतलब और महत्व काफी ज़्यादा होगा। आपको हर सीरीज के लिए प्लान बनाना होगा। मैं इस तरह की चीज को लेकर काफी उत्सुक था और अब यह वास्तव में होने जा रहा है”।
 
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप की 9 टेस्ट टीम हिस्सा लेगी। जहां 2 साल बाद टॉप पर रहने वाली दो टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा। ये फाइनल जून 2021 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2 मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने पर 60 अंक होंगे। वही 3 मैचों की सीरीज के लिए 40 अंक 4 मैचों की सीरीज के लिए 30 अंक और 5 मैचों की सीरीज के लिए 24 अंक होंगे। अगर देखे तो टीम इंडिया अगस्त से वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत करेगी और फिर द.अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर आएगी साथ ही इस साल बांग्लादेश की टीम भी भारत दौरे पर टेस्ट मैच खेलने आएगी। यानि कि अगले दो साल तक हर टेस्ट मैच से टीम इंडिया को कोशिश प्वाइंट हासिल करने की रहेगी। ताकि 2021 में टीम इंडिया लॉर्ड्स के मैदान पर पहली बार टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के इरादे से उतरे।
इसके अलावा आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को और भी रोमांचक बनाने के लिए कुछ खास उपाय भी किए है। वर्ल्ड चैंपियनशिप लाने के साथ ही कुछ नियमों में तो पहले ही आईसीसी बदलाव कर चुका है तो अब मैच की वेशभूषा को आईसीसी बदलने वाला है। वनडे के बाद अब टेस्ट मैच में भी आईसीसी रंग भरने जा रहा है। ऐसा नहीं है कि टेस्ट अब रंगीन कपड़ों में खेला जाएगा बल्कि टेस्ट खेला तो सफेद जर्सी में ही जाएगा लेकिन अब जर्सी के पीछे खिलाड़ियों के नाम और नंबर लिखे होंगे जैसा की वनडे की जर्सी पर लिखा होता है और आईसीसी ने इसे मंजूरी दे दी है। आईसीसी क्रिकेट को हर तरह से मनोरजंक बनाना चाहता है जिसके लिए वो नई पहल करता रहता है। आईसीसी के एक अधिकारी ने भी एक बयान में कहा है कि “हम क्रिकेट को हर तरह से और भी ज्यादा मनोरजन से भरपूर बनाना चाहते है उसके लिए हमारी ये एक नई पहल उम्मीद है सफल होगी”। वैसे इससे पहले इंग्लैंड की काउंटी क्रिकेट में खिलाड़ी सफेद जर्सी के पीछे नाम और नंबर के साथ खेलते दिखाई देते थे लेकिन पहली बार इंटरनेशनल मैदान पर अब टेस्ट में ये देखने को मिलेगा जहां खिलाड़ी इस तरह की जर्सी में दिखेंगे। वैसे टेस्ट क्रिकेट को और ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए पिछले कुछ सालों से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। क्रिकेट के पूर्व दिग्गजों ने टेस्ट क्रिकेट को टियर-1 शहरों से छोटे शहरों में भी ले जाने के उपाय दिए है। इसके साथ ही जिस शहर में टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है उस शहर में टीवी प्रसारण नहीं की जाने की सलाह भी आए थे। बढ़ते टी-20 क्रिकेट के बीच टेस्ट क्रिकेट अपना वजूद खो रहा था जिसे लेकर आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप और टेस्ट क्रिकेट में जर्सी नंबर रखने वाला प्रयोग लागू किया।
 
उम्मीद है आईसीसी के इन नए नियमों की वजह से अब हर टीम का हर टेस्ट मैच अपने आप में खास रहने वाला है। दर्शकों को अब सफेद जर्सी में भी मनोरंजन का फूल डोज मिलने वाला है। टेस्ट क्रिकेट के लिए इसे खिलाड़ी काफी अच्छा मान रहे हैं और साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अब रोमांच की पूरी गारंटी भी दी जा रही है।


 
- दीपक मिश्रा
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story