आज के समय में पर्सनल लोन लेना है आसान, जानें कैसे

By अनिशा अरोड़ा | Publish Date: Apr 22 2019 6:07PM
आज के समय में पर्सनल लोन लेना है आसान, जानें कैसे
Image Source: Google

आजकल आधिकतर बैंक आपको पर्सनल लोन लेने की सुविधा देते हैं। हालांकि, सभी प्रस्तावित लोन स्कीमें ऊपरी तौर पर एक समान मालूम होती हैं, किन्तु वास्तविकता में, सभी एक दूसरे से काफी भिन्न होती हैं।

पर्सनल लोन, ऋण-रूप में बड़ी धनराशि पाने का एक अत्यंत आसान और सुरक्षित माध्यम है। एक बात जो पर्सनल लोन को अन्य सभी वित्तीय उत्पादों से अलग बनाती है, वह यह है कि आपको कुछ भी गिरवी या कोलेटरल नहीं रखना पड़ता है। साथ ही, पर्सनल लोन के तहत जो राशि आपको मिलती है उसके इस्तेमाल पर किसी भी प्रकार की पाबंदी नहीं होती। इसीलिए आप उस राशि को कभी भी, कहीं भी और कैसे भी खर्च कर सकते हैं। 
 
पर्सनल लोन से आप न केवल अपनी सभी कर्ज़ों से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि अपने सभी सपनों को भी आसानी से पूरा कर सकते हैं। चाहे अपनी पसंद की गाड़ी लेना हो या फिर अपने बच्चे की आगे की पढ़ाई और शादी करने जैसे ज़रूरी काम, पर्सनल लोन आपके लिए कम समय में अधिक धन पाने का एक उपयोगी साधन बन सकता है। आइये जानें कैसे आप आसानी से इस ऋण सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और लोन लेते समय किन बातों का आपको ध्यान रखना पड़ता है। 
ऋण लेने से पहले सभी दस्तावेज़ों को सावधानीपूर्वक पढ़ें
सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि पर्सनल लोन से जुड़े सभी नियमों और शर्तों को समझना थोड़ा जटिल हो सकता है। लोन से जुड़े दस्तावेज़ों में ज़्यादातर कठिन वित्तीय शब्दों और परिभाषाओं का प्रयोग होता है, जिससे उन्हें समझना थोड़ा मेहनत का काम बन जाता है। पर्सनल लोन लेने से पहले आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप लोन विवरणों में उल्लेखित सभी शर्तों से वाकिफ हों।
 


खास तौर पर जुर्माना भुगतान और उससे जुड़े अन्य शुल्कों के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आपको दस्तावेजों के प्रत्येक पृष्ठ को बहुत सतर्कता से पढ़ना होगा। आप अगर चाहें तो किसी वित्तीय सलाहकार से सभी परिभाषाओं को समझने में मदद ले सकते हैं, लेकिन साइन तभी करें जब आप सभी दस्तावेज़ों से पूरी तरह आश्वस्त हों।
 
उपलब्ध लोन विकल्पों में तुलना करें 
आजकल आधिकतर बैंक आपको पर्सनल लोन लेने की सुविधा देते हैं। हालांकि, सभी प्रस्तावित लोन स्कीमें ऊपरी तौर पर एक समान मालूम होती हैं, किन्तु वास्तविकता में, सभी एक दूसरे से काफी भिन्न होती हैं। जहां एक ओर, हर एक लोन स्कीम आपको अलग अलग ब्याज दर प्रस्तावित करती है, वहीं दूसरी ओर, लोन से जुड़े अन्य शुल्क भी आपस में काफी अलग होते हैं। 


 
इसीलिए प्रयास करें की जब भी आप पर्सनल लोन लेने जाएँ, तो उससे जुड़े प्रसंस्करण शुल्क, ब्याज दरें और यहां तक कि कार्यकाल अवधि के बारे में अच्छे से पड़ताल करें। साथ ही आप सभी उपलब्ध लोन विकल्पों की तुलना करके अपने लिए उपयुक्त पर्सनल लोन स्कीम खरीदें। 
 
ईएमआई को किफायती रखें
ABFL Direct सहित सभी प्रतिष्ठित बैंक आपको कम अवधि और ऊंची ब्याज दर पर पर्सनल लोन देते हैं। लोन लेने की जल्दबाज़ी में अमूमन ऐसा देखा गया है की लोग देय ईएमआई पर ध्यान नहीं देते और इस कारण अपनी मासिक आय का एक बड़ा हिस्सा, किश्त के रूप में देने को मजबूर हो जाते हैं। 
 
ध्यान रहे कि लोन की किश्त समय पर न चुकाने की एवज़ में आपको भारी जुर्माना या फिर कानूनी कार्यवाही (3 महीने या उससे ज्यादा समय तक किश्त न जमा करने पर) से निपटना पद सकता है। इन सभी से बचने के लिए यह ज़रूरी है कि पर्सनल लोन लेते समय, आप उतनी ही ईएमआई देने की हामी भरें जितनी आपके लिए दे पाना संभव हो।
लोन की अवधि को छोटा रखें
ईएमआई की देय रकम, लोन अवधि पर निर्भर करती है। इसीलिए, काफी बार ऐसा होता है कि कम किश्त देने और टैक्स में छूट के लिए लोग अधिक लोन अवधि को चुनते हैं। आपको यह समझना होगा कि लोन अवधि जितनी ज़्यादा होगी, उतनी ही अधिक बार आपको लोन की किश्त अदा करनी होगी, और उतना ही ज़्यादा आपको ब्याज के रूप में वित्तीय घाटा होगा। बेहतर यही रहेगा कि आप लोन अवधि उतनी ही चुनें, जितने समय के लिए आपको ईएमआई की रकम देना मुनासिब हो। 
 
आज के समय में पर्सनल लोन आपके सभी सपनों को पूरा करने में मदद कर सकता है। न केवल आप लोन राशि को अपनी ज़रूरत अनुसार उपयोग में ला सकते हैं, बल्कि आसानी से लिया हुआ लोन वापस भी कर सकते हैं। लोन लेने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए। सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपको लोन दस्तावेज़ों में लिखित सभी नियमों और परिभाषाओं का संज्ञान रहे। साथ ही लोन राशि निर्धारित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको कितनी ईएमआई देनी पड़ेगी और लोन वापसी के लिए कितना समय उपयुक्त रहेगा। कोशिश यही करें कि आप लोन राशि, लोन अवधि और मासिक किश्तों के बीच सामंजस्य बैठा सकें ताकि लोन आपके लिए सहूलियत बने, सरदर्द नहीं।
 
- अनिशा अरोड़ा

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story

Related Video