Shiddat Review: जग्गी का प्यार 'शिद्दत' या 'पागलपन'? मोहित रैना और सनी कौशल का लाजवाब अंदाज

Shiddat Review:  जग्गी का प्यार 'शिद्दत' या 'पागलपन'? मोहित रैना और सनी कौशल का लाजवाब अंदाज

कुछ लोग अपने प्यार को पाने के लिए दुनिया के सबसे लंबे रास्ते पर निकल पड़ते हैं और कुछ लोगों को चार कदम का रास्ता भी बहुत लंबा लगता है। यह डायलॉग फिल्म शिद्दत (Shiddat) की जान है और इसी में ही पूरी फिल्म की कहानी का सार है।

प्यार किसी के लिए गहरा भंवर है, ले डूबता है, आंधी है, तूफान है, शोला है और किसी के लिए प्यार नाव जैसा है, पार लगा देता है। प्यार खामोशी है, नज़्म है, ठंडी हवा का झौंका है.... कुछ लोग प्यार में पूरी दुनिया से लड़ पड़ते हैं, कुछ लोग अंदर ही अंदर अपने आप से लड़ते रहते हैं। कुछ लोग अपने प्यार को पाने के लिए दुनिया के सबसे लंबे रास्ते पर निकल पड़ते हैं और कुछ लोगों को चार कदम का रास्ता भी बहुत लंबा लगता है। यह डायलॉग फिल्म शिद्दत (Shiddat) की जान है और इसी में ही पूरी फिल्म की कहानी का सार है। कहते है जिंदगी की सबसे खूबसूरत चीज है प्यार। प्यार अगर सही इंसान से हो जाए तो ये जिंदगी बना देता है और गलत इंसान से हो जाए तो एक भयानक तबाही बन जाता है। प्यार के कई रूप है, हर इंसान अपने प्यार को अपनी समझ के हिसाब से नया आकार दे देता है लेकिन प्यार अनन्त है वह हर आकार ले लेता है। प्यार की सही परिभाषा कोई नहीं दे सका है लेकिन सच्चे प्यार का उदाहरण पेश कई लोगों ने त्याग करते दिया है। 

सनी कौशल और राधिका मदान की फिल्म शिद्दत ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर रिलीज हुई है। फिल्म में मुख्य भूमिका में चार किरदार है। जिनकी भूमिका सनी कौशल, राधिका मदान, मोहित रैना और डायना पेंटी निभा रही है। फिल्म में दो लव स्टारो है जो एक दूसरे से अलग है लेकिन एक दूसरे से जुड़ी हुई है। पहली कहानी में  शादी की शुरूआत बहुत ही खूबसूरती और उम्मीदों के साथ होती है लेकिन वक्त के साथ ये रिश्तें कैसे परिस्थितियों का शिकार होने लगते हैं यह वक्त ही समझाता है। वहीं दूसरी कहानी एक सपनों का गुब्बारा है जिसका असली दुनिया से कम वास्ता है जिसमें प्यार जोश है, जूनून है, जिंदगी है और शिद्दत ही प्यार है।

इसे भी पढ़ें: मुंबई ड्रग्स केस: आर्यन खान को आज भी नहीं मिली जमानत, सुनवाई 14 अक्टूबर तक के लिए टली

फिल्म शिद्दत की कहानी 

फिल्म की शुरूआत होती है गौतम और इरा (मोहित रैना  और डायना पेंटी ) की कहानी से,  जो फ्रेंच की क्लास में मिलते हैं और एक दूसके को जिंदगी भर से लिए चुन लेते हैं। गौतम अपनी शादी में इरा के लिए एक रॉमांटिक लाइन बोलते है- इरा तुम मेरी किस्मत हो... ये लाइन बरात में दोस्तों के साथ फ्री का खाना खाने आये जग्गी ( सनी कौशल) के दिल को छू जाती है और वह इस लाइन को ही अपनी जिंदगी में प्यार का आधार बना लेता है। 

जग्गी बहुत ही फनी और डेयरिंग है। वह हॉकी प्लेयर है जिसकी मुलाकात एक दिन अकेडमी में तैराकी करने वाली क्रीतिका (राधिका मदान) से होती है। क्रीतिका और जग्गी की लव स्टोरी फ्लर्टिंग से शुरू होती है लेकिन धीरे-धीरे ये प्यार में बदल जाती है। राधिका काफी प्रेक्टिकल लड़की है और वहीं जग्गी मनमौजी है वो हर चीज पूरी शिद्दत से करते है बिना स्वार्थ और बिना मिलावट के, फिर चाहे वो हॉकी हो या प्यार। 

क्रीतिका और जग्गी की लव स्टोरी में तब मोड़ आता है जब जग्गी को पता चलता है कि क्रीतिका की पहले से ही शादी एक लंदन के लड़के के साथ तय है। क्रीतिका अपनी अकेडमी लाइफ को सनी के साथ एंजोय करना चाहती है जिसके लिए वह मजाक में बोल देती है कि 'अगर तीन महीने बाद भी जग्गी तुम्हारे अंदर मेरे लिए यहीं फीलिंग रही और तुम मेरी शादी में आ गये तो मैं शादी तोड़ दूंगी। हमारी कहानी डीडीएलजी जैसी होगी।' क्रीतिका को यह नहीं पता होता है कि ये मजाक उसकी पूरी लाइफ बदल देगा। सनी क्रीतिका से इस तरह प्यार करता है कि उसके लिए वह बिना वीजा, बिना किसी लीगल डॉक्युमेंट के अगल-अलग देशों की सीमाओं को पार करके फ्रांस तक पहुंच जाता है लेकिन वह फ्रांस में पुलिस के चुंगल में फंस जाता है। पुलिस हिरातस में उसकी मुलाकात होती है गौतम से.. ये वहीं गौतम है जिसकी लाइनों के आधार पर जग्गी ने प्यार का मतलब तलाशा था। 

शादी के तीन साल बाद गौतम की जिंदगी बदल चुकी है उसकी जिंदगी में अब प्यार नहीं है वह इरा से अलग रहता है। दोनों के बीच बहुत झगड़े होने लगे थे। वक्त के साथ विचार और स्वभाव दोनों बदल गये थे।  एक दूसरे के साथ रहना मुमकिन नहीं था। बस बचा था तो केवल प्यार। गौतम के अंदर अब इतनी हिम्मत नहीं थी कि वह इरा को वापस अपनी जिंदगी में लाने के लिए चार कदम की दूरी तय कर सकें। प्यार बहुत था लेकिन डर और इगो दोनों के बीच दीवार बन कर खड़ी थी।

जग्गी के सिर पर प्यार का खुमार है वह लंदन जाने के लिए होटल की छत से कूद जाता है, इंग्लिश चैनल को पार करके लंदन जाना चाहता है लेकिन नाकाम हो जाता है। क्या गौतम जग्गी की मदद करता है ? क्या क्रीतिका जग्गी से शादी करती है ? क्या जग्गी लंदन क्रीतिका की शादी में पहुंच पाता है इस सभी सवालों के जवाब के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेटर्स का घर बॉलीवुड स्टार्स से भी है महंगा! इन पांच क्रिकेटरों का घर है सबसे खूबसूरत

 

कलाकार

फिल्म में लीड रोल में सनी कौशल है। सनी की यह पहली फिल्म नहीं है इससे पहले वह अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड में नजर आ चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने अमोजन की वेबसीरीज फॉरगोटन आर्मी में भी काम किया था लेकिन लीड रोल में यह उनकी पहली फिल्म है। सनी की एक्टिंग स्कील काफी शानदार है वह लंबी रेस के खिलाड़ी है। राधिका मदान काफी क्यूट लगी है, वह अपने किरदार से न्याय करती दिखाई पड़ती है। वहीं दूसरा मुख्य किरदार है मोहित रैना का। मोहित एक मेच्योर आदमी का किरदार निभा रहे है जिनका दिल टूटा है लेकिन वह वक्त के साझ लड़ते हुए जिंदगी जी रहे हैं। डायना के पास फिल्म में ज्यादा कुछ करने को नहीं है लेकिन उनका जितना भी रोल है उसे उन्होंने बहुत ही बखूबी से निभाया है।