बिस्तर पर टाइमिंग की हो रही है समस्या? जरूर ट्राई करें ये योगासन, नियमित अभ्यास से मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

Yoga For Better Sex
Prabhasakshi
एकता । Aug 30, 2022 4:36PM
ज्यादातर लोग सेक्स से जुड़ी समस्याओं के लिए तरह-तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं, जो कई बार शरीर पर नकारात्मक असर डालती हैं। ऐसे में अगर आप बिना दवाइयों के अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो योग का सहारा ले सकते हैं। नियमित योग करने से लोगों को अपनी सेक्स पावर बढ़ाने में मदद मिलती है।

मौजूदा समय में लोगों की लाइफस्टाइल बुरी तरफ से बिगड़ी हुई है, जिसका सीधा असर उनकी सेक्स लाइफ पर पड़ रहा है। खराब सेक्स लाइफ लोगों के रिश्तों में खटाश का कारण बनती जा रही है। आमतौर पर ज्यादातर लोग सेक्स से जुड़ी समस्याओं के लिए तरह-तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं, जो कई बार शरीर पर नकारात्मक असर डालती हैं। ऐसे में अगर आप बिना दवाइयों के अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो योग का सहारा ले सकते हैं। नियमित योग करने से लोगों को अपनी सेक्स पावर बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: अंडरवियर पहनना बंद करने से शरीर में आते हैं ये सकारात्मक बदलाव, यहाँ जाने इसके जबरदस्त फायदे

कई अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित योग का अभ्यास करने से शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम हो जाता है, जो तनाव को कम करता है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर लोगों की सेक्स लाइफ तनाव की वजह से प्रभावित होती है। जब लोगों की जिंदगी में तनाव बढ़ जाता है तो उनकी सेक्स करने की इच्छा में कमी आ जाती है। ऐसे में योग करने से शरीर में तनाव कम हो जाता है, जिसकी वजह से लोगों की सेक्स लाइफ खुद ब खुद बेहतर हो जाती है। इसके अलावा योग, सेक्स टाइमिंग और सेक्स करने की क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: थायराइड होने पर दूध का सेवन करना कितना सुरक्षित? जानिए यहां

कपालभाति प्राणायाम

यह एक तरीके की ब्रीथिंग एक्सरसाइज है, जिसे नियमित करने से 60 प्रतिशत बीमारियों से शरीर का बचाव होता है। साल 2019 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, कपालभाति प्राणायाम वास्तव में यौन क्रिया की अवधि को काफी हद तक बढ़ा देती है। जो लोग इसका नियमित अभ्यास करते हैं वो अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर ढंग से एंजॉय कर पाते हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर शरीर के इन 3 हिस्‍सों पर दिख रहें हैं ऐसे लक्षण, तो समझ लीजिए शरीर में बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल

भुजंगासन

इस योगासन पर भारत और रूस के वैज्ञानिक कई सालों से रिसर्च कर रहे हैं। उन्होंने अपनी रिसर्च में पाया कि भुजंगासन को करने से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन, जो ब्लड प्रेशर और तनाव को बढ़ाने का काम करता है, का स्तर 11 प्रतिशत कम हो गया जबकि टेस्टोस्टेरोन का लेवल 16 प्रतिशत तक बढ़ गया। शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने से यौन इच्छाओं में बढ़ोतरी होती है।

इसे भी पढ़ें: साथी के साथ संबंध बनाने से सुधरती है नींद की गुणवत्ता? जानें क्या कहते हैं अध्ययन

सेतु बंधासन

यह योगासन उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है जिनको सेक्स टाइमिंग की समस्या होती है। इसका अभ्यास करने से पेल्विस एरिया की मसाज हो जाती है और इस हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिसकी वजह से लोगों की सेक्स टाइमिंग में सुधार होता है और यौन क्षमता भी बढ़ती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़