Egypt के चर्च में लगी भीषण आग, 41 लोगों की हुई मौत, राष्ट्रपति ने की संवेदना व्यक्त

fire
common creative
निधि अविनाश । Aug 14, 2022 5:13PM
मिस्र की राजधानी काहिरा में एक कॉप्टिक ईसाई चर्च में रविवार को आग लग गई जिसमें 41 लोगों की मौत हो गई है।आग लगने के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है लेकिन पुलिस की जांच में बिजली के शार्ट-सर्किट को आग लगने का कारण माना जा रहा है।

मिस्र की राजधानी काहिरा में एक कॉप्टिक ईसाई चर्च में रविवार को भीषण आग लग गई जिससे 41 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि राजधानी के उत्तर-पश्चिमी, मजदूर वर्ग के जिले इम्बाबा में अबू सिफाइन चर्च में भीषण आग लगी। दमकल सेवाओं ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है लेकिन पुलिस की जांच में बिजली के शार्ट-सर्किट को आग लगने का कारण माना जा रहा है। बयान में आगे बताया कि आग को बुझाने के लिए 15 दमकल गाड़ियों को बुलाया गया।

इसे भी पढ़ें: ‘घबराइए मत, अगला नंबर आपका है', हैरी पॉटर की लेखिका Jk Rowling को मिली जान से मारने की धमकी

राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी ने चर्च पर लगे आग पर अपनी संवेदना व्यक्त की। अल सिसी ने लिखा, "मैं इस दुखद दुर्घटना के घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रख रहा हूं। मैंने सभी संबंधित राज्य एजेंसियों और संस्थानों को सभी आवश्यक उपाय करने और इस दुर्घटना और इसके प्रभावों से तुरंत निपटने का निर्देश दिया।"

इसे भी पढ़ें: भारत के स्वतंत्रता दिवस के जश्न में शामिल होंगी अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन, गाया- 'ओम जय जगदीश', देखें वीडियो

बता दें कि कॉप्ट मध्य पूर्व में सबसे बड़ा ईसाई समुदाय है, जो मिस्र के 103 मिलियन लोगों में से कम से कम 10 मिलियन है।अल्पसंख्यकों और बहुसंख्यक मुस्लिम उत्तर अफ्रीकी देश, अरब दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश में भेदभाव का सामना करते आ रही है। हर साल कॉप्टिक क्रिसमस मास में भाग लेने वाले पहले मिस्र के राष्ट्रपति सिसी ने हाल ही में इतिहास में पहली बार संवैधानिक न्यायालय का नेतृत्व करने के लिए एक कॉप्टिक न्यायाधीश नियुक्त किया।

मिस्र हाल के वर्षों में कई घातक आग का सामना कर चुका है।मार्च 2021 में काहिरा के पूर्वी उपनगर में एक कपड़ा कारखाने में आग लगने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई थी। 2020 में, दो अस्पताल में आग ने 14 कोविड -19 रोगियों की मौत होने का दावा किया गया था।

अन्य न्यूज़