कोरोना के 6 और नए लक्षण आए सामने, अमेरिकी अधिकारियों ने दी जानकारी

कोरोना के 6 और नए लक्षण आए सामने, अमेरिकी अधिकारियों ने दी जानकारी

सीडीसी के अनुसार ठंड लगना, ठंड के साथ कंपकपीं चढ़ना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और स्वाद ना आना ये कोरोना के अन्य 6 लक्षण हो सकते है। सीडीसी के वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कोरोना मरीजों में हल्के लक्षणों के साथ-साथ गंभीर लक्षण भी दिख सकते है।

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से सब वाकिफ हो चुके है। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मरने वालों का आंकड़ा 2,06,567 तक पहुंच गया है। दुनियाभर के 193 देशों में अब तक 29,61,540 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं जबकि कम से कम 8,09,400 लोग ठीक हो चुके हैं। बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच अमेरिका की टॉप पब्लिक हेल्थ बॉडी सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल यानि कि सीडीसी (CDC) ने कोरोना के लक्षणों की एक खास जानकारी साझा की है। बता दे कि कोरोना वायरस के लक्षण - तेज बुखार आना, नाक बहना, सांस लेने में तकलीफ आना, सुखी खांसी आना और निमोनिया है, लेकिन सीडीसी के मुताबिक कोरोना के और कई लक्षण सामने नजर आए है। सीडीसी ने इन कोरोना लक्षणों के साथ 6 और लक्षणों को जोड़ा है जो कोविड-19 के होने के संकेत देते है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के सभी मरीज हुए ठीक, अब बंद होगा चीन का स्पेशल हॉस्पिटल

क्या है ये 6 नए कोरोना के लक्षण

सीडीसी के अनुसार  ठंड लगना, ठंड के साथ कंपकपीं चढ़ना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और स्वाद ना आना ये कोरोना के अन्य 6 लक्षण हो सकते है। सीडीसी के वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कोरोना मरीजों में हल्के लक्षणों के साथ-साथ गंभीर लक्षण भी दिख सकते है। आपको बता दे कि कोरोना वायरस के संपर्क में आ जाने के 2 से 14 दिनों के बाद ही इसांनो में ऐसे लक्षण दिखना शुरू हो जाते है। उसके साथ ही अगर किसी व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ हो या सीने में दर्द, होंठ या चेहरे पर लगातार दर्द महसूस कर रहा है तो यह भी एक कोरोना वायरस के लक्षणों में गिना जाएगा। 

नहीं दिखते है लक्षण फिर भी होते है कोरोना पॉजिटिव

आपको बता दे कि चीन ने खुद ये खुलासा करते हुए बताया था कि हजारों कोरोना पॉजिटिव के ऐसे भी मामले सामने आए है जिसमें कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं दिखते है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के एक रिपोर्ट ने यह बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमित 78 प्रतिशत लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखते हैं। बता दे कि हाल ही में ऐसे कई केस सामने आए है जिसमें कई लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है लेकिन ज्यादातर में कई भी लक्षण नहीं दिखे। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार 80 प्रतिशत कोरोना संक्रमण हल्के या बिना लक्षण के हैं  वहीं 15 प्रतिशत गंभीर संक्रमण हैं और 5 प्रतिशत ऐसे लोग है जिनमें सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। 






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...