अमेरिका ने चीन की यात्रा करने पर ‘अति सतर्कता बरतने’ की चेतावनी दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 4 2019 2:16PM
अमेरिका ने चीन की यात्रा करने पर ‘अति सतर्कता बरतने’ की चेतावनी दी
Image Source: Google

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘ज्यादातर मामलों में अमेरिकी नागरिकों को एग्जिट प्रतिबंध के बारे में तब पता चलता है जब वह चीन छोड़ने की कोशिश करते हैं और उन्हें यह भी नहीं पता चल पाता कि यह प्रतिबंध कब तक चलेगा।

वाशिंगटन। अमेरिका ने चीन की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों को अति सतर्कता बरतने की सलाह दी है क्योंकि चीन में ‘‘स्थानीय कानूनों को मनमाने तरीके से लागू किया जा रहा है’’ और अमेरिका-चीन की दोहरी नागरिकता वाले लोगों पर विशेष प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। अमेरिका ने चीनी अधिकारियों द्वारा दो कनाडाई नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद यह चेतावनी जारी की है। नयी यात्रा चेतावनी में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीनी अधिकारियों ने अमेरिकी नागरिकों को चीन से बाहर निकलने से रोकने के लिए ‘एग्जिट प्रतिबंध’ लगाने शुरू कर दिए हैं। कुछ मामलों में वह वर्षों तक अमेरिकी नागरिकों को चीन में रोके रखते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्जिकल स्ट्राइक पर फिर पाक ने खोला मुँह, कहा- यह सिर्फ भारतीयों की कल्पना है

चेतावनी में आरोप लगाया गया है कि चीन ‘एग्जिट प्रतिबंध’ का इस्तेमाल दंडात्मक तरीके से करता है ताकि वह अमेरिकी नागरिकों को चीन सरकार की जांच में भाग लेने के लिए मजबूर कर सके, लोगों को चीन वापस लौटने का लालच दे सके और दीवानी विवादों का फैसला चीनी पक्षकारों के पक्ष कराने में सहयोग/सहायता ले सके।

इसे भी पढ़ें- अमेरिकी राजदूत ने जासूसी के आरोपी अमेरिकी नौसैनिक से रूस में मुलाकात की

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘ज्यादातर मामलों में अमेरिकी नागरिकों को एग्जिट प्रतिबंध के बारे में तब पता चलता है जब वह चीन छोड़ने की कोशिश करते हैं और उन्हें यह भी नहीं पता चल पाता कि यह प्रतिबंध कब तक चलेगा। एक्जिट प्रतिबंध के दौरान अमेरिकी नागरिकों को प्रताड़ित किया जाता है और उन्हें धमकाया भी जाता है।"


चेतावनी में कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों को दूतावास से संपर्क किए बगैर और उनका अपराध बताए बगैर गिरफ्तार कर लिया जाता है। विदेश मंत्रालय ने आगाह किया, "अमेरिकी नागरिकों से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कारणों का हवाला देते हुए लंबे समय तक पूछताछ की जाती है और उनकी हिरासत अवधि भी बढ़ा दी जाती है।’’

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video