बाइडन प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं : भारतीय राजदूत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 27, 2021   09:36
बाइडन प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं : भारतीय राजदूत

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी साझा मूल्यों पर बनी है और वे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।

वाशिंगटन। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी साझा मूल्यों पर बनी है और वे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। संधू ने गणतंत्र दिवस पर अपने संबोधन में कहा,‘‘ इन सब में, भारतीय-अमेरिकी समुदाय अमेरिका के साथ हमारे संबंधों का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।’’’ राजदूत ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि समुदाय दोनों देशों को पास लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखेगा।

इसे भी पढ़ें: ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास में मनाया गया गणतंत्र दिवस का जश्न

संधू ने कहा, ‘‘ हम राष्ट्रपति जोसेफ बाइडन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस नीत नए प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ भारत-अमेरिका के बीच साझेदारी लोकतंत्र, बहुलवाद और कानून के शासन जैसे साझा मूल्यों की नींव पर बनी है। अंतरिक्ष से लेकर नैनोटेक्नॉलॉजी, हिंद-प्रशांत से लेकर जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य देखभाल से लेकर शिक्षा और आईटी तक.... इस बात को मान्यता मिली है कि हमारी साझेदारी से सिर्फ हमारे दो राष्ट्रों को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को फायदा हो सकता है।’’ कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई पर संधू ने कहा कि अमेरिका और भारत दोनों ने टीके विकसित कर लिए हैं और अब व्यापक स्तर पर टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है।

इसे भी पढ़ें: किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा- ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा के पीछे असामाजिक तत्व थे

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत में, हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहे हैं। भारत सरकार ने इस बात का भी खासतौर पर ध्यान रखा है कि भारत में बनें टीके अन्य देशों, हमारे पड़ोसी देशों, दोस्तों और साझेदारों को भी मिलें।’’ भारत के 72वें गणतंत्र दिवस का समारोह कोविड-19 के कारण ऑनलाइन आयोजित किया गया था, जिसमें देशभर के सैकड़ों भारतीय-अमेरिकियों ने शिरकत की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या के संबोधन को भी यहां चलाया गया। इस दौरान कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिसमें रिचमेंड के ‘गंधर्व स्कूल ऑफ म्यूज़िक’ के छात्रों ने देशभक्ति गीतों पर प्रस्तुति दी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...