ब्राजील के राष्ट्रपति ने बालश्रम का बचाव करते हुए फिर विवाद को दिया न्यौता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 7 2019 11:08AM
ब्राजील के राष्ट्रपति ने बालश्रम का बचाव करते हुए फिर विवाद को दिया न्यौता
Image Source: Google

घोर दक्षिणपंथी नेता ने इस सप्ताह फेसबुक पर लिखा कि मैं तब से काम कर रहा हूं, जब मैं आठ साल का था और आज जो मैं हूं वह मैं हूं। उन्होंने पहले गुरुवार को कहा कि जब कोई आठ-नौ साल का बच्चा काम करता है तो कई लोग ‘‘जबरन श्रम’’ या ‘‘बालश्रम’’ कहकर इसकी निंदा करते हैं।

रियो डी जिनेरियो। अक्सर विवादों में रहने वाले ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने बार-बार बालश्रम का बचाव कर इस सप्ताह एक बार फिर विवाद को न्यौता दे दिया है। घोर दक्षिणपंथी नेता ने इस सप्ताह फेसबुक पर लिखा कि मैं तब से काम कर रहा हूं, जब मैं आठ साल का था और आज जो मैं हूं वह मैं हूं। उन्होंने पहले गुरुवार को कहा कि जब कोई आठ-नौ साल का बच्चा काम करता है तो कई लोग ‘‘जबरन श्रम’’ या ‘‘बालश्रम’’ कहकर इसकी निंदा करते हैं।

इसे भी पढ़ें: दक्षिणी कैलिफोर्निया में 7.1 तीव्रता का भूकंप: यूएसजीएस

उन्होंने कहा कि यदि वही बच्चा ‘कोका पेस्ट’ (मादक पदार्थ) पीता है तो कोई कुछ नहीं कहता। उन्होंने शुक्रवार को एक बार फिर एक समारोह में कहा कि मैं आठ साल की उम्र से काम कर रहा हूं, कभी मक्का उगाया, कभी केले तोड़े... इसके साथ ही मैं पढ़ाई भी कर रहा था। उन्होंने कहा कि आज जो मैं हूं वह मैं हूं। यह कोई डींग नहीं मार रहा हूं, यह सत्य है। उनके इन बयानों की चारों तरफ खूब निंदा की जा रही है। ब्राजील के कानून के अनुसार 16 से कम आयु के बच्चों का काम करना वर्जित है। देश में केवल प्रशिक्षु 14 वर्ष से काम कर सकते हैं। ब्राजील के भूगोल एवं सांख्यिकी संस्थान के अनुसार ब्राजील में पांच से 17 वर्ष के करीब 25 लाख बच्चे या किशोर काम करते हैं।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप