अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध के कारण चीन का निर्यात 20 प्रतिशत गिरा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 8, 2019   16:39
अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध के कारण चीन का निर्यात 20 प्रतिशत गिरा

अमेरिका के साथ चीन को होने वाले व्यापारिक फायदे पर भी इसका असर पड़ा है। यह जनवरी के 27.30 अरब डॉलर से कम होकर 14.70 अरब डॉलर रह गया।

बीजिंग। अमेरिका- चीन में जारी व्यापारिक खींचतान के बीच फरवरी महीने में चीन का निर्यात और आयात जैसा अनुमान था उससे भी अधिक गिर गया। चीन के सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार फरवरी महीने में चीन का निर्यात 20.70 प्रतिशत और आयात 5.20 प्रतिशत गिर गया। ब्लूमबर्ग न्यूज ने एक सर्वेक्षण में पूर्वानुमान व्यक्त किया था कि फरवरी में चीन का निर्यात पांच प्रतिशत और आयात 0.60 प्रतिशत कम होगा। हालांकि, चीन का आयात और निर्यात दोनों पूर्वानुमान की तुलना में अधिक गिरा है।

इसे भी पढ़ें: नई शुरुआत करें भारत और पाकिस्तान, संकट को अवसर में बदलें: चीन

अमेरिका के साथ चीन को होने वाले व्यापारिक फायदे पर भी इसका असर पड़ा है। यह जनवरी के 27.30 अरब डॉलर से कम होकर 14.70 अरब डॉलर रह गया। एएनजेड बैंक के रेमंड येउंग ने इस बारे में कहा, ‘‘आज के व्यापार के आंकड़ों से हमारी यह धारणा मजबूत होती है कि चीन के व्यापार में मंदी की शुरुआत होने लगी है।

इसे भी पढ़ें: टेस्ला को शंघाई संयंत्र के लिये चीन के बैंकों से मिला 52 करोड़ डॉलर का वित्तपोषण

हमें आगे के लिये बेहद कम ऐसे कारण दिखाई पड़ते हैं जिनसे निकट भविष्य में इसमें सुधार हो सके।’’ चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने मंगलवार को कहा था कि इस साल चीन की आर्थिक वृद्धि दर छह से 6.5 प्रतिशत रह सकती है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।