चीन में कोरोना वायरस का तहलका, मृतकों की संख्या हुई 213, आपात स्थिति घोषित

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 31, 2020   10:15
चीन में कोरोना वायरस का तहलका, मृतकों की संख्या हुई 213, आपात स्थिति घोषित

चीन में खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 213 हो गई है और इससे करीब 9,692 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। आपात स्थिति घोषित होने के बाद इस बीमारी से निपटने के मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देशों की बीच आपसी सहयोग में सुधार होगा।

बीजिंग। चीन में खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 213 हो गई है और इससे करीब 9,692 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन में फैले इस वायरस को अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित कर दिया है। ऐसा दुलर्भ ही होता है जब ऐसी घोषणा की जाती है। आपात स्थिति घोषित होने के बाद इस बीमारी से निपटने के मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देशों की बीच आपसी सहयोग में सुधार होगा।

इसे भी पढ़ें: RML अस्पताल में कोरोना वायरस के संपर्क में आने का शक 5 और मरीज भर्ती

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एधानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी चिंता यह है कि यह वायरस कमजोर स्वास्थ्य व्यवस्था वाले देशों में फैल सकता है। एयर फ्रांस, ब्रिटिश एयरवेज और लुफ्थांसा जैसी शीर्ष एयरलाइनों ने चीन तक सेवाएं निलंबित कर दी हैं। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि बृहस्पतिवार तक इस संक्रमण से 213 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 31 प्रातों में इस वायरस की वजह से निमोनिया के 9,692 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: वुहान शहर से भारतीयों को लाने का जोखिम उठाएगी भारत की यह विमानन कंपनी

भारत सहित दुनिया के 20 देशों में अब तक इस वायरस से लोगों के पीड़ित होने के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। चीन का कहना है कि उसे पूरा विश्वास है कि वह इस महामारी से लड़ाई में जीत जाएगा। अमेरिका ने बृहस्पतिवार रात अपने नागरिकों के लिए चीन के संबंध में यात्रा परामर्श जारी किया है। अमेरिका ने अपने नागरिकों को चीन ‘नहीं जाने’ के लिए कहा है। यह चेतावनी चौथे स्तर की है। विदेश विभाग का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोनावायरस को आपात स्थिति घोषित करने के बाद उसने यह निर्णय लिया है।

इसे भी देखें- Coronavirus ने मचाई दुनियाभर में दहशत, क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।