अमेरिका में प्रदर्शनों से कोरोना वायरस का नया दौर शुरू होने का डर

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 31, 2020   16:06
अमेरिका में प्रदर्शनों से कोरोना वायरस का नया दौर शुरू होने का डर

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों से प्रभावित अटलांटा शहर की मेयर ने प्रदर्शनकारियों को आगाह किया है कि अगर आप बीती रात प्रदर्शन कर रहे थे तो शायद आपको इस हफ्ते कोविड-19 जांच कराने की आवश्यकता है।

लॉस एंजिलिस। अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों से प्रभावित अटलांटा शहर की मेयर ने प्रदर्शनकारियों को आगाह किया है कि अगर आप बीती रात प्रदर्शन कर रहे थे तो शायद आपको इस हफ्ते कोविड-19 जांच कराने की आवश्यकता है। बिना मास्क पहने या सामाजिक दूरी का पालन किए बिना बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों में चिंता पैदा हो गई है कि इससे कोरोना वायरस वैश्विक महामारी फिर से फैल सकती है। वह भी ऐसे समय में, जब देशभर में इससे मरने वाले लोगों की संख्या में कमी आई हैऔर अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की कोशिशें चल रही है।

इसे भी पढ़ें: अहमदाबाद में ट्रंप के स्वागत के लिए आयोजित कार्यक्रम से फैला कोविड-19: संजय राउत

यह मुद्दा पेरिस से लेकर हांगकांग तक चिंता का सबब बन गया है जहां सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर उनकी रैलियों को रोकने के लिए सामाजिक दूरी के नियमों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। स्वास्थ्य विशेषज्ञों को डर है कि ऐसी रैलियों में बिना लक्षण वाले मरीज दूसरे लोगों में संक्रमण फैला सकते हैं। अटलांटा में एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि सोमवार को जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद उनके पास कोई विकल्प नहीं है। अश्वेत महिला स्पेंस इन्ग्राम ने कहा, ‘‘यह ठीक नहीं है कि महामारी के बीच में हमें अपनी जिंदगियों को खतरे में डालते हुए बाहर निकलना पड़ा लेकिन मुझे अपनी जिंदगी के लिए प्रदर्शन करना होगा और अपनी जिंदगी के लिए लड़ना होगा।’’ ये प्रदर्शन तब भड़क उठे जब एक वीडियो में एक श्वेत पुलिस अधिकारी को आठ मिनट से अधिक समय तक घुटने से फ्लॉयड की गर्दन दबाते हुए देखा गया। बाद में चोटों के कारण फ्लॉयड की मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें: लद्दाख गतिरोध के समाधान के लिए सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर वार्ता जारी : राजनाथ सिंह

अटलांटा की मेयर कीशा लांस बॉटम्स ने शनिवार को चेतावनी देते हुए कहा, ‘‘अमेरिका में अब भी महामारी का प्रकोप है जो बड़ी संख्या में अश्वेत और श्वेत लोगों को मार रही है।’’ वहीं मिनीपोलिस में मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज ने कहा कि कई प्रदर्शनकारी अपनी पहचान छिपाने के लिए मास्क पहन रहे हैं और ‘‘भ्रम पैदा कर रहे हैं तथा इस स्थिति का फायदा उठा रहे हैं।’’ राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त ने आगाह किया कि प्रदर्शनों से विषाणु के नए मामले सामने आ सकते हैं। मिनेसोटा में बृहस्पतिवार को एक दिन में कोरोना वायरस से 35 लोगों की मौत हुई थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।