दोहा में ‘ठोस’ वार्ता के बाद अमेरिका, तालिबान ने बातचीत को विराम दिया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 28, 2019   17:10
दोहा में ‘ठोस’ वार्ता के बाद अमेरिका, तालिबान ने बातचीत को विराम दिया

वार्ताओं में अमेरिकी पक्ष का नेतृत्व कर रहे अमेरिका के विशेष दूत जलमय खलीलजाद ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दोहा में तालिबान के साथ तीन दिनों की ठोस वार्ता के बाद सामने आया। बैठकें उत्पादक रहीं।

दोहा। अफगानिस्तान में युद्ध को खत्म करने के कूटनीतिक दबाव के बीच अमेरिका और तालिबान ने दोहा में चल रही अपनी बातचीत को ‘‘ठोस वार्ता’’ के बाद विराम दिया है और इसके सप्ताहांत में फिर शुरू होने की उम्मीद है। यह बैठकें पिछले महीने हुईं मैराथन वार्ताओं के बाद हो रही है जिसमें अमेरिका और तालिबान ने उस ‘‘मसौदा कार्यढांचे’’ पर सहमति जताई थी जो अमेरिकी सैनिकों की संभावित वापसी और अफगानिस्तान को आतंकवादियों के आश्रयस्थल बनने से रोकने के एक समझौते पर केंद्रित था।

इसे भी पढ़ें: अफगानिस्तान के हालातों से फिर जुड़ी कश्मीर की शांति

वार्ताओं में अमेरिकी पक्ष का नेतृत्व कर रहे अमेरिका के विशेष दूत जलमय खलीलजाद ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दोहा में तालिबान के साथ तीन दिनों की ठोस वार्ता के बाद सामने आया। बैठकें उत्पादक रहीं। उन्होंने कहा, ‘‘हम समझ और अंतत: शांति की तरफ लगातार धीरे लेकिन दृढ़ता से बढ़ रहे हैं।’’

इसे भी पढ़ें: अफगान तालिबान ने अगले हफ्ते पाकिस्तान में अमेरिका से वार्ता की घोषणा की

खलीलजाद ने कहा, ‘‘दोनों पक्ष अगले दो दिन आंतरिक बातचीत करेंगे और उसके बाद शनिवार को फिर साथ बैठने की योजना है। तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने इस विराम की पुष्टि की और कहा कि विद्रोही ‘‘मौजूदा शांति प्रक्रिया के साथ ही शांति के लिये प्रतिबद्ध हैं।’’ अमेरिका संघर्ष प्रभावित अफगानिस्तान में लगातार युद्धविराम और तालिबान व काबुल सरकार के बीच बातचीत शुरू करने के लिये दबाव डाल रहा है। तालिबान हालांकि बार-बार अफगान सरकार के अधिकारियों से मिलने से इनकार करता रहा है, जिन्हें वह ‘‘कठपुतली’’ कहकर खारिज करता रहा है। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...