मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद को उनकी पार्टी ने किया बर्खास्‍त

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 29, 2020   18:05
मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद को उनकी पार्टी ने किया बर्खास्‍त

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर को उनके पार्टी बरसातू से बर्खास्त कर दिया गया है।महातिर और बर्खास्त किए गए चार अन्य नेताओं ने एक संयुक्त बयान में कहा कि यह कदम अवैध है और वे इस कदम को चुनौती देने एवं यह सुनिश्चित करने के लिए कानूनी कदम उठा सकते हैं।

कुआलालम्पुर। मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद को उनकी पार्टी बरसातू से बर्खास्त कर दिया गया है। महातिर ने इस कदम को चुनौती देने का संकल्प लिया है। 94 वर्षीय महातिर को उनके बेटे और तीन अन्य वरिष्ठ सदस्यों के साथ बृहस्पतिवार को पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया। राजनीतिक तनातनी के बाद महातिर ने फरवरी में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद उनकी पार्टी के सदस्य मोहिउद्दीन यासीन महातिर की आपत्ति के बावजूद प्रधानमंत्री बने। इसके बाद से पार्टी दो खेमों में बंट गई है। महातिर के बेटे मुखरिज महातिर ने पार्टी अध्यक्ष के रूप में मोहिउद्दीन को चुनौती दी है। अध्यक्ष पद के लिए होने वाला चुनाव कोरोना वायरस महामारी के कारण टल गया है।

इसे भी पढ़ें: चीन ने खारिज किया ट्रंप की मध्यस्थता का प्रस्ताव, कहा- तीसरे पक्ष का नहीं चाहते ‘‘हस्तक्षेप’’

महातिर और बर्खास्त किए गए चार अन्य नेताओं ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘बरसातू अध्यक्ष ने बिना किसी वैध कारण के हमें बर्खास्त करने का एकतरफा कदम पार्टी चुनाव को लेकर अपने डर और देश के प्रशासन के इतिहास में सबसे अस्थिर प्रधानमंत्री के रूप में अपनी असुरक्षित स्थिति के कारण उठाया है।’’ उन्होंने कहा कि यह कदम अवैध है और वे इस कदम को चुनौती देने एवं यह सुनिश्चित करने के लिए कानूनी कदम उठा सकते हैं कि बरसातू सत्ता के लालची लोगों का हथियार न बनने पाए। मलेशिया में सत्ता का संकट उस वक्त पैदा हुआ जब महातिर और अनवर इब्राहिम का सत्तारूढ़ “पैक्ट ऑफ होप” गठबंधन टूट गया। इस गठबंधन ने दो साल पहले नजीब रजाक की सरकार के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। इसके बाद महातिर ने इस्तीफा दे दिया जिससे प्रधानमंत्री पद के लिए दौड़ शुरू हुई जिसमें यासीन ने जीत हासिल की। उनके गठबंधन में देश के जातीय मलय मुस्लिम बहुसंख्यकों की संख्या अधिक है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।