फ्रांस ने EU को यूएनएससी की सीट देने की खबरों को किया खारिज, कहा- सीट हमारी है और हमारी ही रहेगी

फ्रांस ने EU को यूएनएससी की सीट देने की खबरों को किया खारिज, कहा- सीट हमारी है और हमारी ही रहेगी
प्रतिरूप फोटो

बता दें कि यह खबर ऐसे समय आई है जब फ्रांस ऑस्ट्रेलिया द्वारा अमेरिका और ब्रिटेन के साथ एक नए रक्षा समझौते के लिए 66 अरब डॉलर के पनडुब्बी सौदे को टालने से नाराज था।

फ्रांस ने यूरोपीय संघ (EU) को UNSC यानि की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपनी सीट को छोड़ने के बारे में अफवाहों का खंडन किया है। फ्रांस ने उन सभी रिपोर्टों का खारिज कर दिया है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों यूरोपीय सेना के लिए यूरोपीय संघ के कुछ देशों से समर्थन के बदले में यूएनएससी में अपनी सीट यूरोपीय संघ को देने के लिए तैयार होंगे।

इसे भी पढ़ें: परमाणु पनडुब्बी डील पर विवाद से गर्मायी राजनीति, जो बाइडेन से फोन पर बात करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों

हालांकि, फ्रांस ने ऐसी किसी भी योजना से साफ इनकार किया है। फ्रांसीसी सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि, हम औपचारिक रूप से इससे इनकार करते हैं। सीट हमारी है और हमारी ही रहेगी।" बता दें कि यह खबर ऐसे समय आई  है जब फ्रांस ऑस्ट्रेलिया द्वारा अमेरिका और ब्रिटेन के साथ एक नए रक्षा समझौते के लिए 66 अरब डॉलर के पनडुब्बी सौदे को टालने से नाराज था। इस घोषणा ने फ्रांस को चौंका दिया था जिसके बाद से मैक्रों यूरोपीय देशों को एक करीबी सैन्य एकीकरण के लिए एक साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं। 






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...