शर्मनाक- फ्रांसीसी मीडिया ने फेकग्रुप बनाकर उड़ाया नारीवादियों का मजाक

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Feb 12 2019 10:57AM
शर्मनाक- फ्रांसीसी मीडिया ने फेकग्रुप बनाकर उड़ाया नारीवादियों का मजाक

इस ग्रुप पर विशेष रूप से उन महिलाओं को निशाना बनाया गया जो नारीवादी समझी जाती हैं। वामपंथी रुझान वाले दैनिक समाचार पत्र ‘लिबरेशन’ ने अपनी जांच के बाद ग्रुप के संस्थापक एवं पत्रकार विन्सेंट ग्लैड को सोमवार को निलंबित कर दिया।

पेरिस। फ्रांसीसी मीडिया के युवा अधिकारियों का एक समूह महिला सहकर्मियों को ऑनलाइन परेशान करने वाले ‘‘लड़कों’’ का एक फेसबुक ग्रुप चलाने पर आलोचनाओं के घेरे में है। उनके क्लोज्ड फेसबुक ग्रुप ‘‘लीग ऑफ लोल’’ में अधिकतर वे पुरुष शामिल हैं जिनकी आयु 30 वर्ष के आस-पास है। वे वर्षों से महिला पत्रकारों का उपहास उड़ाते रहे हैं और इस ग्रुप पर महिलाओं को निशाना बनाते हुए अश्लील मीम का भी इस्तेमाल किया गया है।

इसे भी पढ़ें- क्रांति के 40 साल पूरे होने पर उमड़े लोग, अमेरिका पर बरसा ईरान


इस ग्रुप पर विशेष रूप से उन महिलाओं को निशाना बनाया गया जो नारीवादी समझी जाती हैं। वामपंथी रुझान वाले दैनिक समाचार पत्र ‘लिबरेशन’ ने अपनी जांच के बाद ग्रुप के संस्थापक एवं पत्रकार विन्सेंट ग्लैड को सोमवार को निलंबित कर दिया। समाचार पत्र की तथ्यों की जांच करने वाली इकाई ने ही इस ग्रुप के बारे में पता लगाया। इस खुलासे के बाद समाचार पत्र के ऑनलाइन संपादक अलेक्सजांद्र हेर्वाड को भी निलंबित कर दिया गया।

इसे भी पढ़ें- आस्ट्रेलिया और फ्रांसीसी कंपनी के बीच बड़े सौदे पर हुए हस्ताक्षर

फ्रांस की पत्रिका लेस इनरोक्युप्टिबल के डेविड डोसेट को भी निलंबित कर दिया गया। ग्रुप का शिकार हुई महिलाओं ने बताया कि किस प्रकार परेशान होकर एक महिला ने पत्रकारिता ही छोड़ दी और एक अन्य महिला ने खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। इस ली मोंदे समाचार पत्र ने सोमवार को बताया कि उसने हफिंग्टन पोस्ट समाचार साइट के फ्रांसीसी संस्करण के तीन पत्रकारों को इस मामले में निष्कासित कर दिया है। हफिंग्टन पोस्ट समाचार साइट के फ्रांसीसी संस्करण में ली मोंदे की हिस्सेदारी है। ग्लैड ने ट्विटर पर माफी मांगते हुए लिखा कि वह 2013 से अपने वे ट्वीट देखकर भयातुर हैं जिनमें ‘‘उन्होंने बलात्कार के बारे में मजाक किया। मैं शर्मसार हूं’’।

 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप