राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए बाइडेन को मिला भारतीय-अमेरिकियों का साथ

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 30, 2020   11:38
राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए  बाइडेन को मिला भारतीय-अमेरिकियों का साथ

पूर्व अधिकारियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘हम सभी ने ओबामा-बाइडेन प्रशासन में उपराष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ काम किया। हमने किफायती देखभाल कानून के जरिए दो करोड़ अमेरिकियों को स्वास्थ्य बीमा पाने में उन्हें मदद करते हुए देखा। हमने उन्हें महामंदी के दौर से अपने देश को बाहर निकालते हुए देखा है।

वाशिंगटन। पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन में वरिष्ठ अधिकारी रहे चुके छह से अधिक भारतीय-अमेरिकियों ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन का समर्थन करने की घोषणा की है। इनमें भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा, दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की पूर्व सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल, अमेरिका के पूर्व मुख्य तकनीकी अधिकारी अनीश चोपड़ा और व्हाइट हाउस के पूर्व उप कैबिनेट मंत्री गौरव बंसल शामिल हैं। ‘व्हाइट हाउस इनिशिएटिव ऑन एशियन अमेरिकन्स एंड पैसिफिक आइलैंडर्स’ की पूर्व कार्यकारी निदेशक किरण आहूजा, श्रम विभाग में पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ सीमा नंदा और व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ सोशल इनोवेशन एंड सिविक पार्टिसिपेशन की पूर्व निदेशक सोनल शाह समेत ओबामा-बाइडेन प्रशासन के पूर्व अधिकारी भी पूर्व उपराष्ट्रपति का समर्थन कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीनी छात्रों के खिलाफ उठाया ये कठोर कदम

पूर्व अधिकारियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘हम सभी ने ओबामा-बाइडेन प्रशासन में उपराष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ काम किया। हमने किफायती देखभाल कानून के जरिए दो करोड़ अमेरिकियों को स्वास्थ्य बीमा पाने में उन्हें मदद करते हुए देखा। हमने उन्हें महामंदी के दौर से अपने देश को बाहर निकालते हुए देखा और हमने उन्हें अपने सहयोगियों के साथ मजबूत संबंध बनाते हुए देखा।’’ बाइडेन (77) डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार माने जा रहे हैं। उन्हें अगस्त में विस्कॉन्सिन में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन द्वारा औपचारिक रूप से नामांकित किए जाने की संभावना है। कई नेता पहले से ही उनका समर्थन कर रहे हैं, जिनमें राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए कभी डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने की दावेदारी में उनके प्रतिद्वंद्वी रहे बर्नी सैंडर्स और एलिजाबेथ वॉरेन, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी शामिल हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।