ओमान टैंकर हमले में ईरान ने अमेरिका के आरोपों को किया खारिज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 14 2019 1:15PM
ओमान टैंकर हमले में ईरान ने अमेरिका के आरोपों को किया खारिज
Image Source: Google

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ द्वारा लगाए आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मोस्वी ने इस बात पर जोर दिया कि तेहरान संकटग्रस्त नौकाओं की ‘‘मदद’’ करने और चालक दल के सदस्यों को ‘‘बचाने’’के लिए वहां पहुंचा था।

तेहरान। ईरान ने शुक्रवार को अमेरिका के इन आरोपों को खारिज किया कि ओमान की खाड़ी में बृहस्पतिवार को दो तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे तेहरान का हाथ है। इसने कहा कि अमेरिका के आरोप ‘‘निराधार’’ हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ द्वारा लगाए आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मोस्वी ने इस बात पर जोर दिया कि तेहरान संकटग्रस्त नौकाओं की ‘‘मदद’’ करने और चालक दल के सदस्यों को ‘‘बचाने’’के लिए वहां पहुंचा था।



इसे भी पढ़ें: पोम्पिओ ने ओमान की खाड़ी में तेल टैंकर हमलों के लिए ईरान को ठहराया ‘जिम्मेदार’

गौरतलब है कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में बृहस्पतिवार को कहा था कि यह अमेरिका सरकार का आकलन है कि ओमान की खाड़ी में आज हुए हमलों के लिए ईरान जिम्मेदार है। उन्होंने कहा था कि उनका आकलन खुफिया जानकारी, इस्तेमाल किए गए हथियारों, अभियान को अंजाम देने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता के स्तर, पोतों पर ईरान के इसी प्रकार के हालिया हमलों और इस तथ्य पर आधारित है कि इलाके में मौजूद किसी अन्य छद्म समूह के पास इस स्तर का हमला करने के लिए संसाधन और दक्षता नहीं है। पोम्पिओ ने कहा था कि ईरान को कूटनीति का जवाब आतंकवाद, रक्तपात, बल प्रयोग से नहीं, बल्कि कूटनीति से देना चाहिए। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप