ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका के साथ युद्ध की संभावना को खारिज किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 19 2019 3:37PM
ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका के साथ युद्ध की संभावना को खारिज किया
Image Source: Google

अमेरिका द्वारा विमानवाहक पोत और बी-52 बमवर्षक विमान तैनात किए जाने के बाद से वाशिंगटन और तेहरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है।

तेहरान। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने अमेरिका के साथ युद्ध की संभावना को शनिवार को खारिज किया और कहा कि इसका कारण यह है कि न तो तेहरान युद्ध के पक्ष में है और न ही कोई भी इस ‘‘भ्रम’’ में है कि इस्लामी गणराज्य से लड़ाई की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ युद्ध नहीं होने की उम्मीद जतायी

अमेरिका द्वारा विमानवाहक पोत और बी-52 बमवर्षक विमान तैनात किए जाने के बाद से वाशिंगटन और तेहरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। जरीफ ने अपनी चीन यात्रा के अंत में सरकार संचालित समाचार एजेंसी इरना से कहा कि हमें यकीन है कोई युद्ध नहीं होगा क्योंकि न तो हम युद्ध चाहते हैं और न ही कोई भी इस भ्रम में है कि वह क्षेत्र में ईरान से लड़ सकता है।



इसे भी पढ़ें: ट्रम्प ने जताया भरोसा, जल्द ही बात करने का इच्छुक होगा ईरान

उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप युद्ध नहीं चाहते, लेकिन उनके आसपास के लोग ईरान के खिलाफ अमेरिका को मजबूत बनाने के बहाने उन्हें युद्ध के लिए उकसा रहे हैं। अमेरिका और ईरान के बीच 2015 में हुए परमाणु समझौते से ट्रंप ने अमेरिका को अलग कर दिया था और ईरान पर फिर से एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव चला आ रहा है।

इसे भी पढ़ें: ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका पर तनाव बढ़ाने का लगाया आरोप

वहीं, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने शनिवार को कहा कि फिलहाल देश का अमेरिका के साथ ‘‘पूर्ण स्तर का खुफिया युद्ध’’ चल रहा है। ईरानी सैन्य अधिकारी हुसैन सलामी के हवाले से अर्द्ध सरकारी समाचार एजेंसी इसना ने कहा कि इस समय मनोवैज्ञानिक युद्ध, साइबर अभियान, सैन्य हलचल, सार्वजनिक कूटनीति और डर पैदा करने जैसी मिश्रित परिस्थिति है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की शान घट रही है और यह अपने पतन पर पहुंचने वाली है, साथ ही, ऐसी परिस्थितियों में हमें संभावित खतरों को देखना चाहिए।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story