पाक विमान दुर्घटना: अभी तक नहीं मिला कॉकपिट का वॉइस रिकॉर्डर, तलाश जारी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 27, 2020   18:14
पाक विमान दुर्घटना: अभी तक नहीं मिला कॉकपिट का वॉइस रिकॉर्डर, तलाश जारी

उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने बताया कि कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर को तलाश करने का काम चल रहा है। समाचार पत्र डॉन ने मंत्री के हवाले से कहा, ‘‘विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है और जांच जल्द पूरी करने के लिए इसे जांच दल को सौंप दिया गया है।

कराची। पाकिस्तान के कराची में जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक रिहायशी इलाके में छह दिन पूर्व दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर अब तक नहीं मिल पाया है। इस दुर्घटना में 97 लोगों की मौत हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने बताया कि कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर को तलाश करने का काम चल रहा है। समाचार पत्र डॉन ने मंत्री के हवाले से कहा, ‘‘विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है और जांच जल्द पूरी करने के लिए इसे जांच दल को सौंप दिया गया है। कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर को तलाश करने का काम चल रहा है, उसे भी जांच दल को सौंपा जाएगा।’’ खान ने एक प्रेस बयान में कहा कि विमान दुर्घटना के बाद संबंधित विभागों को स्थानीय लोगों की मदद से शवों को हटाने का काम 24 घंटे में पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। और यह मुश्किल काम वक्त पर पूरा कर लिया गया था।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान विमान हादसे की जांच के लिए फ्रांस से पहुंची विशेषज्ञों का दल

वहीं जिओ न्यूज ने पीआईए के प्रवक्ता के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि हो सकता है कि रिकॉर्डर मॉडल कॉलोनी इलाके के किसी मकान में गिरा हो। उन्होंने दुर्घटनास्थल के आस पास रहने वालों से अनुरोध किया था कि वे विमान से जुड़ा कोई भी सामान यादगार के तौर पर नहीं रखें और कुछ भी मिलने पर उसे अधिकारियों को सौंप दें। खान ने कहा,‘‘विमान हादसे की जांच के लिए वॉयस रिकॉर्डर जरूरी है।’’ इस बीच विमान के पायलट के पिता ने मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की है और उन्होंने कहा कि उनका बेटा ‘‘दक्ष पेशेवर’’ था। डॉन की रिपोर्ट में पायलट के पिता गुल मोहम्मद भट्टी नेकहा, ‘‘उसकी काबिलियत पर प्रश्न नहीं उठाया जा सकता क्योंकि जब मौत सामने खड़ी थी उसने संयम नहीं खोया और नियंत्रण टावर को बताया कि एक इंजन में खराबी है और लैंडिग गेयर काम नहीं कर रहा है।’’ गौरतलब है कि पाकिस्तान में हाल ही में हुई विमान दुर्घटना की जांच के लिए एयरोस्पेस कंपनी ‘एयरबस’ के 11 सदस्यीय तकनीक विशेषज्ञों का एकदल सोमवार को देश पुहंचा और उसने बुधवार को यहां जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे, हवाई यातायात नियंत्रण टावर और राडार नियंत्रण स्टेशन का निरीक्षण किया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...