यमन युद्ध में सऊदी अरब को दी जाने वाली अमेरिकी मदद खत्म की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Feb 14 2019 2:11PM
यमन युद्ध में सऊदी अरब को दी जाने वाली अमेरिकी मदद खत्म की
Image Source: Google

मतदान से सीनेट पर कदम उठाने का दबाव बढ़ गया है। सीनेट ने भी पिछले साल ऐसा ही विधेयक पारित किया था लेकिन तब रिपब्लिकन के नियंत्रण वाला सदन इस पर मतदान नहीं करा पाया था

वाशिंगटन। अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सऊदी अरब के साथ उनके गठबंधन को झटका देते हुए यमन में खाड़ी देश के युद्ध प्रयासों में अमेरिका की संलिप्तता को खत्म करने के पक्ष में मतदान किया। अमेरिकी सदन ने बुधवार को 177 के मुकाबले 248 मतों से ऐतिहासिक विधेयक को पारित कर दिया जिसके बाद राष्ट्रपति को 30 दिनों के भीतर ‘‘यमन से अमेरिकी सशस्त्र बलों को हटाना होगा।’’ यमन में वर्षों से चल रहे संघर्ष में हजारों नागरिक मारे जा चुके हैं। विधेयक के पक्ष में 18 रिपब्लिकन सांसदों ने भी डेमोक्रेट्स का साथ दिया।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें- मतदान से पहले नाईजीरिया के चुनाव कार्यालय में आग लगी

मतदान से सीनेट पर कदम उठाने का दबाव बढ़ गया है। सीनेट ने भी पिछले साल ऐसा ही विधेयक पारित किया था लेकिन तब रिपब्लिकन के नियंत्रण वाला सदन इस पर मतदान नहीं करा पाया था जिससे यह विधेयक निष्प्रभावी हो गया। वर्तमान में सदन में डेमोक्रेट्स का नियंत्रण है।

इसे भी पढ़ें- चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अमेरिकी व्यापार अधिकारियों से करेंगे मुलाकात

वर्षों से अमेरिकी सैन्य हस्तक्षेपों का विरोध कर रहे डेमोक्रेट सांसद रो खन्ना ने टि्वटर पर कहा, ‘‘सदन में मेरा प्रस्ताव पारित होने के साथ हम इस मानवीय प्रलय में अपनी संलिप्तता खत्म करने के करीब हैं।’’ रिपब्लिकन सांसदों ने राष्ट्रपति की, सीरिया और अफगानिस्तान से सैनिकों को वापस बुलाने की योजना समेत अन्य विदेश नीति विवादों पर भी अंसतोष जताया।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video