पेगासस जासूसी: फ्रांस के राष्ट्रपति ने इजराइल के प्रधानमंत्री से की बात

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 25, 2021   10:33
पेगासस जासूसी: फ्रांस के राष्ट्रपति ने इजराइल के प्रधानमंत्री से की बात

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने मोरक्को के सुरक्षा बलों द्वारा पेगासस स्पाइवेयर के जरिए उनके मोबाइल फोन की जासूसी करने के खबरों के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से बात की।

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने मोरक्को के सुरक्षा बलों द्वारा पेगासस स्पाइवेयर के जरिए उनके मोबाइल फोन की जासूसी करने के खबरों के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से बात की। एक वैश्विक मीडिया संघ ने पिछले सप्ताह खबर दी थी कि पेगासस मालवेयर के इस्तेमाल से 50,000 से अधिक मोबाइल फोन नंबरों की जासूसी की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: करगिल युद्ध में नायक दिगेन्द्र ने काटी थी पाकिस्तानी मेजर की गर्दन,ऑपरेशन विजय में ऐसे मिली थी पहली जीत!

इस मालवेयर को इजराइल की साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ ग्रुप ने विकसित किया है। मीडिया संघ के अनुसार मैक्रों और उनकी सरकार के 15 सदस्य जासूसी के संभावित लक्ष्यों में से एक हैं। इजराइल के चैनल 12 ने शनिवार शाम बताया कि मैक्रों ने बेनेट को बृहस्पतिवार को फोन किया और उनसे ‘‘मामले की गंभीरता से जांच करने’’ की अपील की। इजराइल के प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आरोप उस समय से संबंधित हैं, जब उन्होंने कार्यकाल नहीं संभाला था, लेकिन उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस मामले में आवश्यक निष्कर्ष तक पहुंचा जाएगा।

इसे भी पढ़ें: जेईई मेन परीक्षा: महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित छात्रों को धर्मेंद्र प्रधान ने दिया तोहफा, कहा- मिलेगा एक और मौका

मैक्रों ने फ्रांस में पेगासस के दुरुपयोग की खबरें सामने आने के बाद बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय सुरक्षा की तत्काल बैठक की थी। मोरक्को सरकार ने इन खबरों का खंडन किया है कि देश के सुरक्षा बलों ने फ्रांस के राष्ट्रपति और अन्य सार्वजनिक हस्तियों के सेलफोन पर नजर रखने के लिए पेगासस स्पाइवेयर का संभवत: इस्तेमाल किया होगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।