पुतिन, ट्रंप G20 में ईरान और सीरिया संकट पर करेंगे चर्चा

putin-and-trump-will-discuss-iran-nd-syria-crisis-at-g20
दोनों नेताओं की बैठक शुक्रवार को होगी। रूस के विदेश नीति सहयोगी यूरी उशाकोव ने पत्रकारों को बताया कि जहां तक चर्चा के विषय की बात है दोनों नेताओं पर काफी कुछ निर्भर है।

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप जापान में इस हफ्ते जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर बैठक कर हथियारों के नियंत्रण और ईरान तथा सीरिया संकट पर चर्चा करेंगे। दोनों नेताओं की बैठक शुक्रवार को होगी। रूस के विदेश नीति सहयोगी यूरी उशाकोव ने पत्रकारों को बताया कि जहां तक चर्चा के विषय की बात है दोनों नेताओं पर काफी कुछ निर्भर है।

इसे भी पढ़ें: रूस और सीरिया सरकार के हवाई हमले में नौ लोगों की मौत

दोनों नेताओं के ‘‘न्यू स्टार्ट’’ सहित हथियारों के नियंत्रण पर चर्चा करने की उम्मीद है। ‘न्यू स्टार्ट’ परमाणु आयुध की संख्या को नियंत्रित करने के लिए एक अहम परमाणु समझौता है। पुतिन ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे से भी मिलेंगे। पिछले साल ब्रिटेन के सैलिसबरी शहर में एक पूर्व रूसी जासूस को जहर दिए जाने की घटना के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात होगी। 

इसे भी पढ़ें: रूसी दखल मामले में अपनी रिपोर्ट पर 17 जुलाई को गवाही देंगे रॉबर्ट मूलर

क्रेमलिन ने यह जानकारी। इससे पहले, 2016 में चीन में हुए जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर औपचारिक वार्ता के लिए दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी। क्रेमलिन ने बताया कि दोनों देश राजनीतिक वार्ता को सामान्य बनाने के संभावित कदमों की पहचान करेंगे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़