यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुसी रूसी सेना, लड़ाई अभी भी जारी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 27, 2022   15:31
यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुसी रूसी सेना, लड़ाई अभी भी जारी

खारकीव क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने रविवार को बताया कि यूक्रेनी सेना शहर में रूसी सैनिकों से लड़ रही है और उन्होंने नागरिकों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है। खारकीव रूस की सीमा से 20 किलोमीटर की दूरी पर है और रूसी सैनिक खारकीव में घुस गए है।

कीव। (एपी) यूक्रेन के प्राधिकारियों ने कहा कि रूसी सेना देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुस गयी है और सड़कों पर लड़ाई चल रही है। खारकीव क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने रविवार को बताया कि यूक्रेनी सेना शहर में रूसी सैनिकों से लड़ रही है और उन्होंने नागरिकों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है। खारकीव रूस की सीमा से 20 किलोमीटर की दूरी पर है और रूसी सैनिक खारकीव में घुस गए है। इससे पहले तक वे शहर के बाहरी इलाके में ही थे और उन्होंने शहर में घुसने की कोशिश नहीं की थी। यूक्रेन की मीडिया और सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में रूसी वाहन खारकीव में चक्कर लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं और एक वाहन सड़क पर जलता दिख रहा है। 

इसे भी पढ़ें: 50 हजार सैनिकों की कुर्बानी देने को तैयार पुतिन, यूक्रेन की जंग में अब रासायनिक हथियार का होगा इस्तेमाल?

तेल अवीव : इजराइल में यहूदी प्रवासियों के लिए बने एक संगठन ने कहा कि वह रूसी आक्रमण से भागकर आने वाले नए प्रवासियों को जगह देने के लिए यूक्रेन सीमा पर अपने प्रयासों को तेज कर रहा है। इजराइल के लिए यहूदी एजेंसी ने शनिवार देर रात कहा कि उसकी पोलैंड, मोल्डोवा, रोमानिया आऊर हंगरी के साथ यूक्रेन की सीमाओं पर छह शरणार्थी शिविरों को खोलने की योजना है। संगठन ने एक बयान में कहा कि उसकी यूक्रेन के यहूदियों को सीमावर्ती देशों में अस्थायी आवास देने की योजना है जब कि वे इजराइल से चले नहीं जाते। एजेंसी ने कहा कि उसने नए प्रवासियों के एक समूह को शनिवार को पोलैंड जाने में मदद की जहां वे इजराइल के लिए विमान में सवार होने का इंतजार कर रहे हैं। इजराइल के विदेश मंत्रालय का अनुमान है कि यूक्रेन में कम से कम 1,20,000 यहूदी हैं। इजराइल में यूक्रेन के प्रवासियों की भी अच्छी-खासी तादाद है। 

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन ने रूस के साथ बेलारूस में बातचीत से किया इनकार, राष्ट्रपति बोले अन्य स्थानों पर भी हो सकती है वार्ता

लॉस एंजिलिस: एलन मस्क ने कहा कि उनकी स्पेसएक्स कंपनी की स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवा अब यूक्रेन में ‘‘सक्रिय’’ है। अरबपति कारोबारी ने यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन (ट्रांसफॉर्मेशन) मंत्री के एक ट्वीट के जवाब में यह घोषणा की। मंत्री ने कहा था कि मस्क ‘‘मंगल ग्रह का उपनिवेश’’ करने की कोशिश कर रहे हैं जबकि रूस यूक्रेन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं। मंत्री ने मस्क से उनके देश को स्टारलिंग स्टेशन से जोड़ने का आह्वान किया था। मस्क ने शनिवार को अपने जवाब में कहा, ‘‘स्टारलिंग सेवा अब यूक्रेन में सक्रिय है। और टर्मिनल जोड़े जा रहे हैं।’’ स्टारलिंक उपग्रह आधारित इंटरनेट सेवा है जिसके तहत स्पेसएक्स दुनिया के उन इलाकों तक इंटरनेट पहुंचाने की वर्षों से कोशिश कर रहा है जहां तक उसकी पहुंच नहीं है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।