खत्म होगा तालिबान से अमेरिका का बरसों पुराना युद्द, भारत दौरे से पहले ट्रंप का बड़ा बयान

tired-taliban-wants-to-make-peace-deal-with-us-donald-trump
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की अपनी यात्रा के लिए रवाना होने से पहले रविवार को कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान युद्ध से ‘‘थक चुका’’ है और अमेरिका के साथ शांति समझौता करना चाहता है। हिंसा में कमी के बीच दूरसंचार ऑपरेटरों ने देशभर में नेटवर्क बहाल करने आरंभ कर दिए हैं।

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की अपनी यात्रा के लिए रवाना होने से पहले रविवार को कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान युद्ध से ‘‘थक चुका’’ है और अमेरिका के साथ शांति समझौता करना चाहता है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि अमेरिकी बलों की ‘‘घर वापसी’’ का समय आ गया है। उन्होंने तालिबान के साथ शांति समझौते से जुड़े प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा, ‘‘हम 19 साल से वहां हैं। हमें लगता है कि वे समझौता करना चाहता है। हम समझौता करना चाहते है। मुझे लगता है कि यह संभव हो जाएगा।’’

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के साथ आ रहे भारतीय अमेरिकी अधिकारी ने भावनात्मक रूप से अतीत को याद किया

इस बीच, काबुल से मिली खबरों के अनुसार अफगानिस्तान में शनिवार से शुरु हुए एक सप्ताह के आंशिक संघर्ष विराम के बीच तालिबान के कब्जे वाले इलाकों में मोबाइल फोन सेवाएं बहाल हो गईं। हिंसा में कमी के बीच दूरसंचार ऑपरेटरों ने देशभर में नेटवर्क बहाल करने आरंभ कर दिए हैं। अफगानिस्तान के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के उपाध्यक्ष नकीबुल्लाह सैलाब ने कहा, ‘‘करीब 730 सेल टॉवर बहाल किए गए हैं।’’ इस संघर्ष विराम को अफगानिस्तान युद्ध का एक अहम मोड़ माना जा रहा है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़