ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ तीसरी शिखर वार्ता के विचार को हवा दिया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 12 2019 9:41AM
ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ तीसरी शिखर वार्ता के विचार को हवा दिया
Image Source: Google

ट्रंप और किम के बीच पहली शिखर वार्ता जून, 2018 में सिंगापुर में हुई थी, जो अत्यंत सफल रही थी। दूसरी शिखर वार्ता हनोई में फरवरी, 2019 में हुई लेकिन इसमें उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच कोई समझौता नहीं हो सका।

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के नेता के साथ तीसरी संभावित परमाणु शिखर वार्ता पर विचार कर रहे हैं। ओवल ऑफिस में गुरुवार को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेइ-इन के साथ बातचीत की शुरुआत में ट्रंप ने कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया और किम जोंग उन के साथ आगे की संभावित बैठकों के बारे चर्चा करेंगे।’’



 
ट्रंप और किम के बीच पहली शिखर वार्ता जून, 2018 में सिंगापुर में हुई थी, जो अत्यंत सफल रही थी। दूसरी शिखर वार्ता हनोई में फरवरी, 2019 में हुई लेकिन इसमें उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच कोई समझौता नहीं हो सका। अब दोनों नेताओं के बीच तीसरी शिखर वार्ता होने की संभावना है। ट्रंप और मून दोनों ही उत्तर कोरिया के साथ वार्ता कर मामले को सुलझाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। लेकिन वियतनाम में असफल शिखर वार्ता दोनों देशों के लिए एक झटका था जिससे अभी तक कोई नहीं उबर पाया है।


व्हाइट हाउस में, ट्रंप ने जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया के साथ गतिरोध का शांतिपूर्ण समाधान संभव है और वह अपनी निजी कूटनीति को लेकर काफी आशान्वित हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे शिखर वार्ता से खुशी मिलती है, मुझे चेयरमैन के साथ बात करने में मजा आता है।’’ ट्रंप ने कहा कि वह किम को बेहतर तरीके से जान गए हैं। उनका सम्मान करते हैं और आशा करते हैं कि समय के साथ-साथ बहुत ही अच्छी चीजें होंगी।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video