ट्रंप ने उत्तर कोरिया शिखर वार्ता पर मून जेइ-इन से की बातचीत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 20, 2019   11:25
ट्रंप ने उत्तर कोरिया शिखर वार्ता पर मून जेइ-इन से की बातचीत

हम वियतनाम के हनोई जा रहे हैं...मैं चेयरमैन किम (जोंग-उन) के साथ मिलने को तत्पर हूं.. मुझे लगता है कि इससे बहुत सारी बात सामने आएगी।’’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति मून और मैंने बैठक के सभी संभावित पहलुओं पर चर्चा की।

वाशिंगटन। इस महीने की आखिर में हनोई में उत्तर कोरिया के साथ होने वाली शिखर वार्ता से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के अपने समकक्ष मून जेइ-इन के साथ दौरे के संबंध में बातचीत की और संवाददाताओं को बताया कि उनका मुख्य लक्ष्य उत्तर कोरिया को परमाणु मुक्त बनाना है। ट्रंप ने इन के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत के बारे में संवाददाताओं को बताया, ‘‘आज सुबह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून के साथ मेरी अच्छी बातचीत हुई।

इसे भी पढ़े- भारत ने इमरान की बोलती बंद की, कहा- पहले आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करें

हमने स्पष्ट रूप से अगले सप्ताह होने वाली यात्रा पर चर्चा की... हम वियतनाम के हनोई जा रहे हैं...मैं चेयरमैन किम (जोंग-उन) के साथ मिलने को तत्पर हूं.. मुझे लगता है कि इससे बहुत सारी बात सामने आएगी।’’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति मून और मैंने बैठक के सभी संभावित पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा, ‘‘हम किसी जल्दीबाजी में नहीं हैं, हम अपनी बैठक के लिए जा रहे हैं... हम देखेंगे क्या होता है और मुझे लगता है कि आखिरकार हम बहुत सफल होने जा रहे हैं।’’ ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच वियतनाम के हनोई में 27-28 फरवरी को शिखर वार्ता का कार्यक्रम तय है।

इसे भी पढ़े- पुलवामा हमले की रिपोर्टों पर नजर बनाए हुए हैं ट्रंप, हमले को खौफनाक स्थिति बताया

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘दोनों नेता शिखर वार्ता को देखते हुए करीबी बातचीत जारी रखने पर सहमत हुये हैं।’’ संवाददाताओं के साथ बातचीत में ट्रंप ने कहा कि वह इसी मुद्दे पर बुधवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ फोन पर बातचीत करेंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।