सैटेलाइट लॉन्च को लेकर किम जोंग और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच फिर शुरू विवाद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 7 2019 10:35AM
सैटेलाइट लॉन्च को लेकर किम जोंग और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच फिर शुरू विवाद
Image Source: Google

ट्रम्प और किम ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत करने के लिए पिछले सप्ताह वियतनाम में मुलाकात की थी लेकिन यह शिखर वार्ता समय से पूर्व ही बेनतीजा समाप्त हो गई थी।

वॉशिंगटन। उत्तर कोरिया में एक उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र के पुनर्निर्माण की खबरों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि यदि इन खबरों की पुष्टि होती है तो उन्हें उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से ‘बेहद निराशा’ होगी। ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा कि अभी यह पुष्टि करना मुश्किल है कि उत्तर कोरियाई स्थल पर कार्य चालू होने संबंधी सूचना सही या नहीं। उन्होंने कहा कि यदि इस खबर की पुष्टि होती है तो उन्हें बहुत निराशा होगी। ट्रम्प और किम ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत करने के लिए पिछले सप्ताह वियतनाम में मुलाकात की थी लेकिन यह शिखर वार्ता समय से पूर्व ही बेनतीजा समाप्त हो गई थी।

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया कर रहा है उपग्रह प्रक्षेपण स्थल का पुनर्निर्माण

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि ‘सोहाई उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र का पुनर्निर्माण शिखर वार्ता के समय से ही चालू है और संभवत: यह वियतनाम बैठक से पहले ही शुरू हो गया था। वॉशिंगटन में सामरिक एवं अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्र (सीएसआईएस) में अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, ‘‘यह केंद्र अगस्त 2018 से निष्क्रिय था।

इसका यह अर्थ हुआ कि इसका पुनर्निर्माण जानबूझकर और सोच समझकर शुरू किया गया है।’’ सीएसआईएस ने कहा कि ये गतिविधियां ‘सोहाई सैटेलाइट लांचिंग स्टेशन’ के वर्टिकल इंजन टेस्ट स्टैंड और लॉंच पैड में देखी गईं। प्योंगयांग ने इसी प्रक्षेपण स्थल से 2012 और 2016 में उपग्रहों का प्रक्षेपण किया था।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video