व्यापार शुल्क के मुद्दे पर अमेरिका-कनाडा के बीच बढ़ी तनातनी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 31 2019 5:32PM
व्यापार शुल्क के मुद्दे पर अमेरिका-कनाडा के बीच बढ़ी तनातनी
Image Source: Google

कनाडा और अमेरिका के संबंध ऐतिहासिक रूप से मजबूत रहे हैं लेकिन हाल ही में व्यापार शुल्क के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच तना-तनी बढ़ गई थी।

ओटावा। अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ‘कनाडा के लोगों के मित्र हैं’ और अमेरिका कनाडा के बीच संबंध कभी इतने मजबूत नहीं रहे। कनाडा और अमेरिका के संबंध ऐतिहासिक रूप से मजबूत रहे हैं लेकिन हाल ही में व्यापार शुल्क के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच तना-तनी बढ़ गई थी।

इसे भी पढ़ें: ट्रम्प के साथ शिखर वार्ता असफल रहने के बाद उत्तर कोरिया ने विशेष दूत को उतारा मौत के घाट

पेंस कनाडा और मैक्सिको के साथ नया व्यापार सौदा करने के लिए आए हैं। ट्रंप ने हाल ही में कनाडा और मैक्सिको पर अमेरिकी स्टील और एल्यूमीनियम शुल्क हटा लिया है। इससे उत्तर अमेरिकी व्यापार सौदे के लिएरास्ता साफ हो गया है जिसके लिए उनकी टीम ने पिछले साल बातचीत की थी।
प्रमुख औद्योगिक देशों के ग्रुप ऑफ सेवन की कनाडाई मेजबानी के बाद ट्रंप ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो को ‘कमजोर’ और ‘बेईमान’ प्रधानमंत्री कहा था जिससे पिछले साल गर्मी के दौरान व्यापार दंड मनमुटाव का एक मुद्दा बन गया था। पेंस ने बृहस्पतिवार को ट्रुडो से कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और मेरा मानना है कि अमेरिका और कनाडा के बीच संबंध कभी इतने मजबूत नहीं रहे हैं और यह उनके नेतृत्व और आपके नेतृत्व में दिखाई देता है।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप