Nigeria चुनाव में देर से मतदान शुरू हुआ

Nigeria election
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons

बैंक नोट (मुद्रा) के अभाव के चलते कई मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए परिवहन सुविधा उपलब्ध नहीं थी। उत्तर में इस्लामी आतंकवादियों तथा दक्षिण में अलगाववादियों द्वारा हिंसा करने की आशंका के बीच चुनाव हो रहे हैं।

अफ्रीका में सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश नाइजीरिया में राष्ट्रपति एवं संसदीय चुनाव के लिए शनिवार को देर से मतदान शुरू हुआ। बैंक नोट (मुद्रा) के अभाव के चलते कई मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए परिवहन सुविधा उपलब्ध नहीं थी। उत्तर में इस्लामी आतंकवादियों तथा दक्षिण में अलगाववादियों द्वारा हिंसा करने की आशंका के बीच चुनाव हो रहे हैं। हालांकि अधिकारियों ने मतदान स्थगित नहीं किया जैसा कि पिछले दो राष्ट्रपति चुनाव में हुआ।

पूर्वोत्तर बोर्नो प्रांत में मतदान इकाइयों की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी अपने गंतव्यों तक जाने के लिए लंबी दूरी तक चलते हुए नजर आये। ऐसी चिंताएं जतायी जा रही थीं कि कहीं मतदाताओं से मताधिकार वापस नहीं ले लिया जाए। नाइजीरिया के सबसे बड़े चुनाव निरीक्षक समूह वाईआईएजीए अफ्रीका के प्रमुख सैमसन इटोडो ने कहा कि मतदान शुरू होने के एक घंटे पहले तक 70 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर चुनाव अधिकारी नहीं थे। निवर्तमान राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी का चार साल का यह दूसरा कार्यकाल है। राष्ट्रपति चुनाव में 18 उम्मीदवार हैं जिनमें तीन प्रत्याशियों के बीच बुहारी का उत्तराधिकारी बनने के लिए हाल के समय में कड़ी प्रतिस्पर्धा उभरी है।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


We're now on WhatsApp. Click to join.
All the updates here:

अन्य न्यूज़