कुंभ राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

कुंभ राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

कुंभ राशि वाले बिजनेसमैन जातकों और नौकरी पेशा लोगों के लिए वर्ष 2021 थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। आपको अपने कॅरियर में लाभ प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत और निरंतर प्रयास करने होंगे। ऐसे में इस समय कोई भी नया बिजनेस शुरू करने से बचें।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2021 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि, लग्न तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। इस वार्षिक राशिफल को छह अलग-अलग विषयों में बाँटकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें कॅरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम-रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल है।

आइये विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते है कि नववर्ष 2021 में कुंभ राशि का राशिफल कैसा रहेगा।

इसे भी पढ़ें: मकर राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि साल 2021 में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और आपको मिलजुले परिणामों की प्राप्ति होगी। बिजनेस करने वाले जातकों को कार्यक्षेत्र के संबंध में किसी यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। साल 2021 में नौकरी में ट्रांसफर के योग भी बन रहे हैं। आर्थिक जीवन में अचानक से खर्च में बढ़ोत्तरी नजर आएगी, जिसके चलते कुछ समय के लिए आर्थिक तंगी महसूस होगी। अपनी मेहनत अनुसार फल की प्राप्ति होगी। इसलिए मेहनत पर विश्वास करना अधिक उचित रहेगा| विद्यार्थियों को इस साल अधिक मेहनत करनी होगी। हालांकि अपने देश में शिक्षा प्राप्त करने वालों की इच्छा पूरी हो सकती है। वर्ष 2021 में आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको कष्ट दे सकती हैं। साल 2021 में बहुत सी यात्राएं होंगी जिनमें से कुछ में आपको मन के अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। हालांकि आपकी आय अच्छी रहेगी लेकिन अधिक ख़र्चों की वजह से आर्थिक समस्या पैदा हो सकती है। विदेश जाने के इच्छुक लोगों की इच्छा साल 2021 में पूरी हो सकती है। आपका पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। दांपत्य जीवन में भी मिश्रित रहेगा। जीवनसाथी से सहयोग बनाए रखें। 

कॅरियर 

कुंभ राशि वाले बिजनेसमैन जातकों और नौकरी पेशा लोगों के लिए वर्ष 2021 थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। आपको अपने कॅरियर में लाभ प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत और निरंतर प्रयास करने होंगे। ऐसे में इस समय कोई भी नया बिजनेस शुरू करने से बचें। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि आपके कॅरियर के भाव के स्वामी मंगल है, जो अपने स्वंय के तीसरे भाव में मौजूद है। साथ ही वृश्चिक राशि में शुक्र और केतु की युति दशम भाव में होने से, वर्ष 2021 में आपको कुछ संघर्ष करना पड़ सकता है। जो जातक पहले से नौकरी कर रहे है, उन्हें इच्छानुसार शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। परंतु यदि आप किसी नई नौकरी से जुड़े है तो, आपको इस समय थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। मध्य वर्ष उन जातकों के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा, जो सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं। 

आर्थिक स्थिति

कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा। क्योंकि धन के स्वामी गुरु बृहस्पति, इस दौरान आपके द्वादश भाव में होंगे। इसलिए, आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए आपकी निर्भरता, भाग्य के बजाय आपकी कड़ी मेहनत पर अधिक होगी। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि धन प्राप्ति के अवसर इस दौरान सबसे अधिक बाधित होंगे, जिसके कारण आप अपना धन संचय करने में पूरी तरह असफल सिद्ध होंगे। वर्ष 2021 आपको सबसे अधिक निवेश से जुड़े मामलों से सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। ऐसे में जोखिम भरे किसी भी बिजनेस में धन का निवेश न करें। क्योंकि इस साल आपको अचानक से नुकसान होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। आपके ख़र्चों के स्वामी शनि इस दौरान गुरु बृहस्पति के साथ आपके द्वादश भाव में युति करेंगे। ऐसे में आपको इस साल किसी भी कार्य में अपने प्रयास, ऊर्जा और समय लगाने से पहले, उसके बारे में ठीक से सोच-विचार करने की ज़रूरत होगी।

इसे भी पढ़ें: धनु राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

परिवार 

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2021 में पारिवारिक जीवन में आपको मिले-जुले परिणाम देगा। राहु इस वर्ष आपके चतुर्थ भाव में उपस्थित होंगे, जिसके कारण आपको काम के चलते अपने घर से दूर जाना पड़ सकता है। इसके परिणामस्वरूप, आप अपने परिवार को पर्याप्त समय देने में असमर्थ होंगे, और इससे कुछ मतभेद भी पैदा होने की आशंका है। फरवरी के महीने में शुक्र देव का गोचर, आपको महिलाओं के साथ अपने संबंध अच्छे करने के कई अवसर देगा। जिससे आप अपने परिवार की महिलाओं के साथ, अपने मजबूत और अच्छे संबंध विकसित कर सकेंगे। अप्रैल के महीने में मेष राशि में बुध का होने वाला गोचर, आपके और भाई-बहनों के संबंधों में कुछ तनाव उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनेगा। इसके साथ ही चौथे भाव में मंगल देव का गोचर, आपकी मां के लिए तनाव और चिंता का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको इस दौरान अपने व्यवहार में सुधार करने की ज़रूरत होगी। जो लोग काफी समय से अपनी शादीशुदा जिंदगी को लेकर चिंतित थे, उनके लिए साल का यह समय भावनात्मक रूप से आपके रिश्ते को मजबूती देगा।

प्रेम-रोमांस 

कुंभ राशि के जातकों को प्रेम संबंधों में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि आपके प्रेम और रोमांस के भाव के स्वामी, वर्ष की शुरुआत में ही लाभ और आय के भाव में मौजूद होंगे। जिसके कारण कुंभ राशि के प्रेमी जातकों को, इस समय अपने रिश्ते के प्रति अधिक गंभीर और प्रतिबद्ध होने में मदद मिलेगी। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इसके साथ ही कुंभ राशि में गुरु बृहस्पति का गोचर, उनके प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम लाएगा। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होगी। वो प्रेमी जातक जो लंबे समय से अपने रिश्ते के प्रति प्रतिबद्ध हैं, उन्हें इस वर्ष प्रेमी संग विवाह के बंधन में बंधने के अवसर मिलेंगे। इस दौरान आपको मन ही मन ज्यादा सोचने की जगह, अपने प्रेमी से संवाद करने की ज़रूरत होगी, तभी आप अपने रिश्ते में शांत वातावरण सुनिश्चित कर सकेंगे। इसके साथ ही अपने प्रेम संबंधों में हर तरह की ग़लतफहमी और नकारात्मकता को भी दूर करने की कोशिश करना, इस समय आपके लिए उचित रहेगा।

शिक्षा

आपके शिक्षा के स्वामी बुध इस वर्ष आपकी राशि के एकादश भाव में सूर्य के साथ युति करते हुए, आपकी राशि में "बुधादित्य योग" का निर्माण करेंगे। ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि जिसके परिणामस्वरूप, वर्ष 2021 निश्चित रूप से कुम्भ राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में बहुत लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को, राशि के छठे भाव पर शनि और गुरु बृहस्पति की सीधी दृष्टि, उन्हें शुभ फल देने का कार्य करेगी। इसके बाद जब शनि देव आपके नवम भाव को दृष्टि करेंगे, तब विदेश जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे छात्रों को, लाभ मिलने की संभावना बन सकेगी। इस वर्ष जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल के महीने आपके लिए काफी फ़ायदेमंद रहेंगे। वो जातक जो अभी तक बेरोज़गार हैं, उन्हें इस दौरान रोज़गार के शुभ अवसर मिलने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

स्वास्थ्य 

वर्ष 2021 आपकी सेहत के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। क्योंकि आपके द्वादश भाव में गुरु बृहस्पति और शनि का गोचर, आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दे सकता है। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इस कारण कुछ शारीरिक परेशानियों, जैसे: पैरों में दर्द, गैस, एसिडिटी, जोड़ों का दर्द, अपच, सर्दी, खांसी, आदि से भी आपको दो-चार होना पड़ सकता हैं। यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपके लिए यह समय अधिक तनावपूर्ण सिद्ध होगा। कुछ जातक इस पूरे ही वर्ष तंत्रिका या पाचन समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। परंतु यह परेशानी भी गंभीर या लंबे समय के लिए, आपके जीवन को प्रभावित नहीं करेंगी। ऐसे में आपको इस पूरे ही वर्ष, अधिक मसालेदार भोजन का परहेज करने की हिदायत दी जाती है। यूँ तो इस वर्ष कई विभिन्न ग्रहों का गोचर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा, लेकिन मंगल देव आपको इस वर्ष उन सभी से सफलतापूर्वक लड़ने में मदद करेंगे।

ज्योतिष उपाय

कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि गाय को रोटी खिलाएँ व हर शनिवार पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं। मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल चोला चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनिवार के दिन चींटियों को आटा खिलाएँ।

अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक