तुला राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

तुला राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

साल 2021 तुला राशि के जातकों के लिए लाभदायक और शुभ समाचार लेकर आएगा। इस वर्ष आप अपने कॅरियर में उन्नति करेंगे और बेहतर बनेंगे। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि आप के दसवें घर पर शनि का पहलू आपको कठोर परिश्रम करने के लिए प्रेरित करेगा।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2021 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि, लग्न तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। इस वार्षिक राशिफल को छह अलग-अलग विषयों में बाँटकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें कॅरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम-रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल है।

आइये विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते है कि नववर्ष 2021 में तुला राशि का राशिफल कैसा रहेगा।

इसे भी पढ़ें: कन्या राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2021 आपके लिए बहुत सारे परिवर्तन लेकर आने वाला है। जहां आपको इस वर्ष कई क्षेत्रों में खुशियां मिलेगी, तो वहीं आपके जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी इस समय आएँगे। अगर कॅरियर की बात करें तो तुला राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे सुखद परिणाम प्राप्त होंगे। जून से जुलाई के बीच के मध्य समय में मंगल का गोचर आपकी कुंडली के दशम भाव में होगा जिसके चलते आपको आपके कार्य क्षेत्र में काफी सफलता देगा। आपको नौकरी में भरपूर सफलता मिलने से उन्नति की प्राप्ति होगी। साथ ही व्यापारी जातकों को भी अपने बिजनेस को फैलाने का अवसर प्राप्त होगा। इस साल राहु के अष्टम भाव में मौजूद होने से फ़ालतू के खर्चे होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं जो आपको थोड़ा परेशान कर सकते हैं। माता जी से लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। गुप्त धन या पैतृक संपत्ति के रूप में आपको लाभ मिल सकता है। परिवार के लोगों के साथ काफी समय से कोई कानूनी विवाद चल रहा है तो प्रयास करें। साल के अंत में आपको थोड़ी राहत मिलेगी। सितंबर के महीने में आपको काम के सिलसिले में विदेश यात्रा भी करनी पड़ सकती है।

कॅरियर 

साल 2021 तुला राशि के जातकों के लिए लाभदायक और शुभ समाचार लेकर आएगा। इस वर्ष आप अपने कॅरियर में उन्नति करेंगे और बेहतर बनेंगे। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि आप के दसवें घर पर शनि का पहलू आपको कठोर परिश्रम करने के लिए प्रेरित करेगा। वहीं दशम भाव पर बृहस्पति का पहलू आपके कॅरियर में प्रगति प्रदान करने में सहायक साबित होगी। जून और जुलाई के महीने में आप के दसवें घर में मंगल का गोचर आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएगा। बिजनेस और आयात निर्यात के क्षेत्र से जुड़े लोग इस वर्ष अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। चिकित्सा से संबंधित, बिजली के उपकरणों से संबंधित, और भूमि से संबंधित व्यवसाय से जुड़े जातक इस वर्ष काफी फायदा कमाएंगे। इस वर्ष आपके पास साझेदारी में शामिल होने और नए निवेशकों के साथ जुड़ने के काफी सुनहरे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सूर्य और बुध की तीसरे घर में युति से खेल से जुड़े व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए शुभ समय साबित होगा। इस दौरान आपको ढेरों मुनाफ़ा प्राप्त होगा।

इसे भी पढ़ें: सिंह राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

आर्थिक स्थिति 

आर्थिक दृष्टि के लिहाज से तुला राशि के जातकों के लिए साल 2021 मिलाजुले फल लेकर आएगा, क्योंकि इस वर्ष आप के चौथे घर में शनि और बृहस्पति एक साथ स्थित है। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2021 में आप लगातार रुपए तो कमाएंगे लेकिन उसी हिसाब से आप के खर्चे भी होते रहेंगे, जिस कारण से आप वर्ष 2021 में मन के अनुसार बचत नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा बात करें अगर शुभ महीनों की तो इस वर्ष के जुलाई और अगस्त के महीने आर्थिक दृष्टि से आपके लिए सबसे अनुकूल साबित होंगे। धन के स्वामी सूर्य बृहस्पति की राशि में बुध के साथ स्थित हैं, जो इस बात को इंगित करता है कि भूमि या शेयर बाजार में निवेश करने के लिए यह समय फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा आठवें घर में राहु की मौजूदगी आप से फ़िज़ूलखर्ची करवा सकती है क्योंकि यह आपके धन के घर को पहलू दे रही है। आपको अपने ननिहाल की तरफ से कुछ लाभ हो सकता है साथ ही पारिवारिक संपत्ति से भी आपको लाभ मिलने के प्रबल आसार हैं।

परिवार 

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2021 आपके लिए लाभदायक साबित होगा। धन और परिवार के स्वामी मंगल इस दौरान आपके सप्तम भाव में स्थित हैं और आपके परिवार और धन के दूसरे घर को पहलू दे रहे हैं। जो साफ तौर पर इस बात को इंगित करता है कि, इस दौरान तुला राशि के जातक संपत्ति से संबंधित किसी भी विवाद को हल करने में कामयाब रहेंगे। इसके साथ ही इस राशि के पति-पत्नी के बीच के संबंध अच्छे और सुगम बनेंगे। जून के महीने में मंगल कर्क राशि में चले जाएगा इस दौरान आपके अंदर भावनात्मक अस्थिरता आ सकती है, जिसके चलते आपके संबंधों में टकराव की आशंका है। आप के आठवें घर में राहु और मंगल की युति आपके और आपके ससुराल पक्ष के लोगों के साथ झगड़े और वाद विवाद की वजह बन सकती है। यह साल आपके पहले बच्चे के लिए काफी शुभ साबित होगा, क्योंकि इस दौरान उससे अपने अपने जीवन में प्रगति हासिल होगी। 

प्रेम-रोमांस 

वर्ष 2021 तुला जातकों के लिए बेहद ही अनुकूल रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष आपको अपने प्रेम जीवन में सफलता प्राप्त होगी। साथ ही अगर आप अपने पार्टनर से शादी करने का विचार बना रहे हैं तो इस साल वह भी संभव है। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि अप्रैल के महीने में मिथुन राशि के नौवे घर में मंगल का गोचर आपके लिए प्रेम के लिहाज से बेहद ही शुभ समय लेकर आएगा। साथ ही इस दौरान आप किसी विशेष इंसान से भी मिल सकते हैं। प्रेम और संबंधों का स्वामी शनि इस दौरान बृहस्पति के साथ हैं जिसके चलते आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। इस साल के अंत में आपको प्रेम के संबंध में सफलता प्राप्त होगी। तुला राशिफल 2021 के अनुसार सितंबर का महीना प्यार और रोमांस के लिए बेहद लाभदायक साबित वाला है, क्योंकि इस समय अगर आपको कोई भी बात जाहिर करनी है उसके लिए समय बेहद ही उपयुक्त साबित होगा। बारहवें घर में मंगल का गोचर अनुकूल साबित होगा।

इसे भी पढ़ें: कर्क राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

शिक्षा

तुला राशि के जातकों के उन जातकों के लिए साल 2021 ठीक-ठाक साबित होगा जो किसी प्रतियोगी परीक्षा में बैठने का विचार कर रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के लिए आप को नियमित रूप से कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है। ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि 6 अप्रैल के बाद आप के पांचवें घर में बृहस्पति की स्थिति इस राशि के छात्रों के जीवन में सफलता प्रदान करने में मददगार साबित होगी। इस दौरान आपको किसी अच्छे संस्थान या कॉलेज में दाख़िला मिल सकता है। साथ ही अगर आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो इस दौरान आपका यह सपना भी पूरा हो सकता है। चौथे घर में शनि की स्थिति इस वर्ष आपको सफलता प्रदान करेगी लेकिन इस सफलता को हासिल करने के लिए आपको अपने आरामदायक जिंदगी से बाहर निकलना पड़ेगा और बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। 

इसे भी पढ़ें: मिथुन राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

स्वास्थ्य 

वर्ष 2021 आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है। हालांकि किसी भी संक्रमण या बीमारी से निपटने के लिए आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इस राशि के जातकों को अपने शरीर की किसी भी तरह की छोटी या बड़ी बीमारी से बचाए रखने के लिए और अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना होगा। इसके साथ ही छाया ग्रह राहु और केतु तुला राशि के जातकों के जीवन में कुछ मानसिक तनाव की स्थिति पैदा कर सकते हैं। आठवें घर में राहु की मौजूदगी आपके स्वास्थ्य को अचानक से बिगड़ने का संकेत दे रही है। अप्रैल के महीने में बृहस्पति का गोचर आपके लग्न भावों को पहलू देगा जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बेहतर परिणाम के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व के विकास में मदद मिलेगी। इस दौरान आप एक स्वस्थ आहार, नियमित दिनचर्या और योग को अपनाने और अपने आत्म विकास और बढ़ोत्तरी के लिए व्यायाम आदि करने में अधिक रुचि दिखाएँगे।

ज्योतिष उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि शनिवार के दिन काले रंग की वस्तुएँ दान में दें। मंगलवार को भगवान हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। गाय की सेवा करें।

- अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक