स्कूल, कॉलेज के 100 मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री के बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मिलेगा मौका

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 25, 2021   10:12
स्कूल, कॉलेज के 100 मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री के बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मिलेगा मौका

शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘यह जानकारी साझा करते हुए खुशी है कि देशभर के मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री बॉक्स से गणतंत्र दिवस 2021 परेड देखने का मौका मिलेगा। उन्हें भारत के शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ से मिलने और बातचीत करने का भी मौका मिलेगा।’’

नयी दिल्ली। स्कूल और कॉलेज के कम से कम 100 मेधावी छात्रों को मंगलवार को प्रधानमंत्री के बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका मिलेगा। यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने दी है। छात्रों को परेड के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बातचीत करने का भी मौका मिलेगा। शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘यह जानकारी साझा करते हुए खुशी है कि देशभर के मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री बॉक्स से गणतंत्र दिवस 2021 परेड देखने का मौका मिलेगा। उन्हें भारत के शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ से मिलने और बातचीत करने का भी मौका मिलेगा।’’ 

इसे भी पढ़ें: जरूरी सूचना ! गणतंत्र दिवस पर बंद रहेंगी यह सड़कें, घरों से निकलने से पहले पढ़ें यातायात परामर्श 

मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, इसके लिए 100 छात्रों को चुना गया है जिसमें से 50 स्कूलों से और 50 उच्च शिक्षा संस्थानों से हैं। पिछले साल देशभर के सीबीएसई और विश्वविद्यालयों के कुल 105 टॉपरों को प्रधानमंत्री बॉक्स से 71वीं गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका मिला था। अधिकारी ने शुक्रवार को कहा था कि कोविड-19 सुरक्षा मानदंडों के कारण मोटर साइकिल सवारों की कलाबाजी राजपथ पर इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं होगी। वहीं दर्शकों की संख्या भी कम रहेगी। 

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 टीकाकरण पर झूठ और अफवाह को सही सूचना के जरिए शिकस्त देना होगा: PM मोदी 

अधिकारी ने कहा था कि एक दूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम की वजह से 72 वें गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में वीरता पुरस्कार विजेताओं और बहादुरी पुरस्कार हासिल करने वाले बच्चों की परेड भी नहीं होगी। साथ ही, इस वर्ष आयोजन में कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा। कोविड-19 संबंधी नियमों के चलते इस वर्ष, गणतंत्र दिवस के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वालों की संख्या कम करके मात्र 401 कर दी गई है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।