30 नेताओं ने खड़गे के नाम का रखा प्रस्ताव, नामांकन के बाद बोले- कांग्रेस की विचारधारा से बचपन से जुड़ा हूं

Mallikarjun Kharge
ANI
अंकित सिंह । Sep 30, 2022 2:41PM
मल्लिकार्जुन खड़गे का मुकाबला शशि थरूर से होगा। शशि थरूर ने भी आज ही अपना नामांकन दाखिल किया है। इन दोनों के अलावा नामांकन दाखिल करने वाले नेता केएन त्रिपाठी हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि आलाकमान के निर्देश पर मैं आगे काम करूंगा। नामांकन के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपना बयान भी दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर लगातार सरगर्मियां बनी हुई हैं। इन सब के बीच आज नामांकन का आखिरी दिन था। आज तीन नामांकन हुए। इनमें से एक नामांकन मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से भी दाखिल किया गया। मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का 30 नेताओं ने प्रस्ताव रखा है। मल्लिकार्जुन खड़गे का मुकाबला शशि थरूर से होगा। शशि थरूर ने भी आज ही अपना नामांकन दाखिल किया है। इन दोनों के अलावा नामांकन दाखिल करने वाले नेता केएन त्रिपाठी हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि आलाकमान के निर्देश पर मैं आगे काम करूंगा। नामांकन के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपना बयान भी दिया। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस के नेताओं से आशीर्वाद की अपील की। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस के दंगल में किसका होगा मंगल? खड़गे या थरूर के अध्यक्ष चुने जाने पर पार्टी को क्या होगा फायदा

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि नामांकन के दौरान कई प्रदेशों के नेता मौजूद रहे। मुझे सबसे पूरा समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज मेरे समर्थन में आए सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं, प्रतिनिधियों और मंत्रियों ने मुझे प्रोत्साहित किया, मैं उनका धन्यवाद करता हूं। 17 अक्टूबर को हम देखेंगे कि परिणाम क्या होते हैं; उम्मीद है कि मैं जीत जाऊंगा। मैं बचपन से ही कांग्रेस की विचारधारा से जुड़ा रहा हूं, उसी गांधी, नेहरू विचारधारा के लिए प्रचार करता था जब मैं 8वीं, 9वीं कक्षा में था। जिन नेताओं ने मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा उनमें वरिष्ठ नेता एके एंटनी, अशोक गहलोत, अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक, आनंद शर्मा, अभिषेक मनु सिंघवी, अजय माकन, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दिग्विजय सिंह, तारिक अनवर शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: अब दिग्विजय सिंह नहीं लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी का करेंगे समर्थन

इन नेताओं के अलावा सलमान खुर्शीद, अखिलेश प्रसाद सिंह, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, नारायण स्वामी, प्रमोद तिवारी, अविनाश पांडे, राजीव शुक्ला, मनीष तिवारी, रघुवीर सिंह मीणा, कमलेश पटेल, संजय कपूर जैसे नेताओं का भी समर्थन मल्लिकार्जुन खड़गे को हासिल है। वहीं, नामांकन के बाद थरूर ने कहा था कि खड़गे साहब का बहुत सम्मान करता हूं। अगर कई लोग नामांकन दाखिल करेंगे तो अच्छी बात है और लोगों को भी विकल्प मिलेगा। मैंने किसी को नीचा दिखाने के लिए ऐसा नहीं किया है। हमें एक साथ काम करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि वे हमारी पार्टी के भीष्म पितामह हैं।

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि सब लोगों ने उनको(मल्लिकार्जुन खड़गे) अपना समर्थन दिया है। समर्थन मिलने पर ही कोई चुनाव में खड़ा होता है। शशि थरूर ने एक परंपरा को मजबूत करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा है कि इससे कांग्रेस मजबूत होगी। जो भी सफल हो कांग्रेस जीतेगी। 

अन्य न्यूज़