केंद्र के कौशल आधारित शिक्षा कार्यक्रम को गोवा में मिल रही है अच्छी प्रतिक्रिया, पांच साल में तीन गुनी बढ़ी छात्रों की संख्या

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 31, 2020   12:02
केंद्र के कौशल आधारित शिक्षा कार्यक्रम को गोवा में मिल रही है अच्छी प्रतिक्रिया, पांच साल में तीन गुनी बढ़ी छात्रों की संख्या

अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम शुरू होने के बाद अकादमिक वर्ष 2014-15 में कुल 2,068 छात्रों ने एनएसक्यूएफ के लिए पंजीकरण कराया था। जबकि 2019-20 में 6,985 छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

पणजी। केन्द्र सरकार द्वारा कौशल-आधारित शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लक्ष्य से शुरू किए गए कार्यक्रम राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) में गोवा में पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या पिछले पांच साल में तीन गुना बढ़ी है। अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम शुरू होने के बाद अकादमिक वर्ष 2014-15 में कुल 2,068 छात्रों ने एनएसक्यूएफ के लिए पंजीकरण कराया था। जबकि 2019-20 में 6,985 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 

इसे भी पढ़ें: गोवा कांग्रेस ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक से की मुलाकात, राजस्थान राजनीतिक घटनाक्रम पर ज्ञापन सौंपा 

गोवा शिक्षा विभाग के उप निदेशक एवं एनएसक्यूएफ पहल के प्रभारी शंभू घडी ने कहा कि गोवा में इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या हर साल बढ़ रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ ये पाठ्यक्रम पहले सरकारी हाई स्कूलों में शुरू किए गए, जिनमें से अधिकतर स्कूल राज्य के ग्रामीण हिस्सों में थे। वहां से मिली प्रतिक्रिया के बाद ये पाठ्यक्रम राज्य के अन्य हिस्सों के स्कूलों में शुरू किए गए।’’ राज्य में एनएसक्यूएफ अभी 79 सरकारी स्कूलों में जारी है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।