97 फीसदी को लगी फर्स्ट डोज, ICU बेड की कमी नहीं, भगवंत मान का दावा- चौथी लहर को लेकर पंजाब पूरी तरह तैयार

97 फीसदी को लगी फर्स्ट डोज, ICU बेड की कमी नहीं, भगवंत मान का दावा- चौथी लहर को लेकर पंजाब पूरी तरह तैयार
ANI

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उनका राज्य कोविड-19 के मामलों में किसी भी तरह की वृद्धि से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। देश में कोविड-19 की उभरती स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई मुख्यमंत्रियों की डिजिटल बैठक में मान ने कहा कि पंजाब ने महामारी की किसी भी तरह की नयी लहर से निपटने के लिए एक प्रभावी तंत्र विकसित किया है।

भारत में कोरोना के मामले फिर से रफ्तार पकड़ने लगे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3303 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले मंगलवार को कोरोना के 2,927 नए मामले सामने आए थे। वहीं, 32 लोगों की मौत कोरोना से हुई थी। ऐसे में पीएम मोदी ने बीते दिनों तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठक कर अलर्ट रहने की चेतावनी दी है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उनका राज्य कोविड-19 के मामलों में किसी भी तरह की वृद्धि से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। देश में कोविड-19 की उभरती स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई मुख्यमंत्रियों की डिजिटल बैठक में मान ने कहा कि पंजाब ने महामारी की किसी भी तरह की नयी लहर से निपटने के लिए एक प्रभावी तंत्र विकसित किया है। 

इसे भी पढ़ें: पंजाब के विपक्षी दलों ने दिल्ली के साथ समझौते को लेकर मुख्यमंत्री भगवंत मान पर साधा निशाना

97 फीसदी आबादी को लगी फर्स्ट डोज

पंजाब के सीएम भगवंत मान के हवाले से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य की 97 फीसदी आबादी को पहले ही कोविड रोधी टीकों की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 76 फीसदी लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि 5.11 लाख लोगों को बूस्टर खुराक भी दी गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में राज्य में केवल 176 मरीज उपचाराधीन हैं और प्रतिदिन औसतन 25 नए मामले सामने आ रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने सुनील जाखड़ को किया सस्पेंड, वरिष्ठ नेता ने कहा- आज, सर कलम होंगे उनके, जिनमें अभी ज़मीर बाकी है

चौथी लहर के लिए पूरी तरह तैयार

राज्य सरकार कोविड की संभावित अगली लहर को रोकने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोविड की स्थिति की नियमित निगरानी कर रही है और पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध हैं तथा राज्य कोविड मामलों की संख्या में किसी भी वृद्धि से निपटने के लिए तैयार है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि राज्य के मेडिकल और पैरा मेडिकल स्टाफ कोविड महामारी की चौथी लहर का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।  आईसीयू बेड की भी कमी नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय राज्य में कोरोना के केवल 176 सक्रिय मामले हैं और रोजाना के औसतन 25 केस आ रहे हैं। भगवंत मान ने कहा कि कोई मरीज गंभीर हालत में नहीं है और ना ही कोई मरीज आईसीयू में भर्ती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृतसर में 280, फरीदकोट में 250 और पटियाला में 280 आईसीयू बेड हैं। अमृतसर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में 1,236 बेड, पटियाला के सरकारी मेडिकल कॉलेज में 1,450 और फरीदकोट के सरकारी मेडिकल कॉलेज में 1,025 बेड हैं। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।