शीतलहर की चपेट में ग्वालियर-चंबल संभाग, मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों बढ़ सकती है और ठंड

Cold wave may increase in Gwalior-Chambal
दिनेश शुक्ल । Dec 20, 2020 6:48PM
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के पहाड़ बर्फबारी से पट गए हैं। वहां से मैदानी इलाकों की तरफ आ रही बर्फीली हवाओं से मध्य प्रदेश ठिठुरने लगा है। न्यूनतम तापमान तीन डिग्री पर आ चुका है। अभी ठंड के तीखे तेवरों से राहत की उम्मीद भी नहीं दिख रही है।

भोपाल। मध्य प्रदेश में ठंड ने जोर पकड़ लिया है। पिछले सप्ताह हुई बारिश के बाद अब मौसम पूरी तरह से शुष्क हो गया है। आसमान साफ होने से सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है। ग्वालियर और चंबल संभाग शीतलहर की चपेट में आ गए हैं। राजधानी भोपाल में भी ठंडी हवा चलने से ठिठुरन का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के पहाड़ बर्फबारी से पट गए हैं। वहां से मैदानी इलाकों की तरफ आ रही बर्फीली हवाओं से मध्य प्रदेश ठिठुरने लगा है। न्यूनतम तापमान तीन डिग्री पर आ चुका है। अभी ठंड के तीखे तेवरों से राहत की उम्मीद भी नहीं दिख रही है।

इसे भी पढ़ें: उज्जैन जिला प्रशासन ने गुंडे-माफियाओं की लिस्ट की तैयार, मुख्यमंत्री के निर्देश पर तेज हुई कार्यवाही

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि मध्य प्रदेश में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान दो से 5 डिग्री तक गिर चुका है। प्रदेश के 6 शहरों में शुक्रवार को पारा 5-6 डिग्री के आसपास और 23 शहरों में 10 डिग्री या उससे कम रहा। शुक्रवार को प्रदेश में सबसे सर्द रात दूसरे दिन भी दतिया की रही। दतिया का न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री रहा। ग्वालियर का पारा 4.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। अधिकांश जिलों में तापमान सामान्य से नीचे बने हुए हैं तथा एक-दो स्थानों पर शीतलहर का प्रकोप भी शुरू हो गया है।

 

इसे भी पढ़ें: अवैध निर्माण गिराने पहुँचे प्रशासन ने विधायकों को किया गिरफ्तार

वही दतिया, ग्वालियर, गुना, सागर और नौगांव शीतलहर की चपेट में आ गए है। भिंड, शिवपुरी, भोपाल, उज्जैन, शाजापुर, राजगढ़, रतलाम, धार, खजुराहो, रीवा में शुक्रवार को कोल्ड डे रहा। आगामी 2 दिनों के दौरान तापमान में कुछ और कमी आने की संभावना है, जिससे सर्दी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी। हालांकि 20 दिसम्बर को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत पहुंचने की संभावना है, लेकिन यह सिस्टम कमजोर है। इस वजह से इसका मौजूदा मौसम के मिजाज पर विशेष प्रभाव पड़ने के आसार कम ही हैं। इस दौरान ग्वालियर, दतिया, भिंड, शिवपुरी, मुरैना, भोपाल, सागर, रीवा, सतना, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, धार,शाजापुर जिलों में अगले दो दिनों तक कहीं शीतलहर या कहीं कोल्ड डे रह सकता है।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़