'ग्राम स्वराज की कल्पना को भाजपा ने पहनाया अमलीजामा', जेपी नड्डा बोले- गांव-गरीब को पहचानने में कांग्रेस की सोच रह गई पीछे

JP Nadda
Twitter
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने कभी कोऑपरेटिव फार्मिंग की बात की, कभी कलेक्टिव फार्मिंग की बात की। लेकिन किसान, गांव, गरीब की अन्तरात्मा को पहचानने के विषय में उनकी सोच कहीं न कहीं पीछे रह गई और ग्राम स्वराज की कल्पना को साकार करने में वो असफल रहे।

पटना। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को पटना में ग्राम संसद का उद्घाटन करते हुए एक सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज की जो कल्पना महात्मा गांधी जी ने रखी थी। उसको वैचारिक पृष्ठभूमि पर अमलीजामा पहनाते हुए एक रूप देने का काम भारतीय जनसंघ और भाजपा के नेताओं ने किया है।

इसे भी पढ़ें: 'सर ने साफ-सफाई के लिए कहा, पढ़ाई के लिए बोलने पर मारते हैं', बिहार के इस स्कूल में बाल मजदूरी का वीडियो वायरल 

कांग्रेस पर बरसे जेपी नड्डा

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस ने कभी कोऑपरेटिव फार्मिंग की बात की, कभी कलेक्टिव फार्मिंग की बात की। लेकिन किसान, गांव, गरीब की अन्तरात्मा को पहचानने के विषय में उनकी सोच कहीं न कहीं पीछे रह गई। और ग्राम स्वराज की कल्पना को साकार करने में वो असफल रहे। उन्होंने कहा कि मैं गौरव के साथ कह सकता हूं कि हमारी विचारधारा, जिसकी उत्त्पत्ति श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने एक मजबूत देश, मजबूत राष्ट्र की कल्पना को लेकर हुई। तो वैचारिक पृष्ठभूमि पर दीनदयाल उपाध्याय जी ने एकात्म मानववाद दिया।

उन्होंने कहा कि अंत्योदय की कल्पना को पहली बार धरती पर उतारने का काम भाजपा ने और जनसंघ ने किया था। उसी को आगे बढ़ाते हुए हमारे नाना जी देशमुख ने ग्रामोदय का विषय उठाया। उन्होंने कहा कि पैसों का वितरण अब पहले की तरह कोई डिप्टी कमिश्नर या बीडीओ नहीं करेगा। अब सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली विकसित किया गया है और 1.77 लाख ग्राम पंचायत फाइबर इंटरनेट से जुड़ गए हैं। जिससे अब डिजिटल और डायरेक्ट पेमेंट शुरू हो गई है।

देशभर में बने 11 करोड़ टॉयलेट

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आज देश भर में 11 करोड़ टॉयलेट बनवाने का काम प्रधानमंत्री मोदी जी ने किया है। उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को गैस के कनेक्शन दिए गए हैं। यहां 10,000 किमी लंबी सड़कें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनाई गई हैं। आज पूरे देश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: वेब पत्रकारों की समस्या के समाधान के लिए सरकार बुलाएगी बैठक: संजय झा 

उन्होंने कहा कि अटल जी के बाद 10 साल तक यूपीए सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को रोकने का काम किया। उसको फिर से तेजी देने का काम नरेन्द्र मोदी जी ने किया है। इसलिए हम विकास के चैंपियन हैं।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़