'सर ने साफ-सफाई के लिए कहा, पढ़ाई के लिए बोलने पर मारते हैं', बिहार के इस स्कूल में बाल मजदूरी का वीडियो वायरल

child labor
ANI
अभिनय आकाश । Jul 30, 2022 12:21PM
बाल मजदूरी करने का वीडियो वायरल हो रहा है। एक छात्र ने बताया, "हमसे सर ने साफ-सफाई करने के लिए कहा था। हम सर को जब पढ़ाई के लिए बोलते हैं तो वे हमको मारते हैं।"

बिहार के जहानाबाद के उत्क्रमित मध्य विद्यालय सुलेमानपुर में कथित तौर पर स्कूली बच्चों से बाल मजदूरी करने का वीडियो वायरल हो रहा है। एक छात्र ने बताया, "हमसे सर ने साफ-सफाई करने के लिए कहा था। हम सर को जब पढ़ाई के लिए बोलते हैं तो वे हमको मारते हैं।" वैसे तो प्रिसिंपल के डर से कोई भी छात्र कुछ बताने से कतरा रहा हैं। लेकिन बहुत पूछे जाने पर एक बच्चे ने बताया कि काम नहीं करने पर स्कूल में उनकी पिटाई भी होती है। पूरे मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। 

इसे भी पढ़ें: वेब पत्रकारों की समस्या के समाधान के लिए सरकार बुलाएगी बैठक: संजय झा

हालांकि स्कूल के प्रधानाध्यापक ने इस तरह की किसी भी बात से साफ इनकार करते नजर आ रहे हैं। प्रधानाध्यापक अलखदेव प्रसाद का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं है। बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं उस समय उनसे काम नहीं कराया जाता। पार्ट टाइम में बच्चों से कुछ काम लिया जाता है। बरसात का समय है, आदमी नहीं मिल रहे थे तो बच्चों और हम सब ने मिलकर साफ-सफाई की है। 

इसे भी पढ़ें: कहीं पर भी बाल विवाह हुआ तो इलाके के मुखिया होंगे जिम्मेदारः बिहार सरकार

मामला चर्चा में आने के बाद पुलिस भी एक्शन में आ गई है। जहानाबाद जिलाधिकारी रिची पांडेय ने मामले के संदर्भ में मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे परिवाद पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें प्रधानाध्यापक द्वारा बच्चों से काम लिए जाने की बात कही गई थी। हमने इस पर संज्ञान लेते हुए पंचायत निरीक्षण किया है। बच्चों की उपस्थिति भी कम पाई गई है। मामले में कार्रवाई की जाएगी। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़